ज्ञान भंडार

आपको जरूर पता होनी चाहिए तवे से जुड़ी ये बातें, घर की खुशियों पर पड़ता है असर

घर के किचन का परिवार वालों के जीवन में बड़ा महत्व माना गया हैं। ऐसा नहीं हैं कि किचन केवल आपका पेट भरने के लिए जरूरी हैं बल्कि इससे घर का वास्तु भी जुड़ा होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको तवे से जुड़े कुछ नियम बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं क्योंकि तवा वास्तु को ठीक भी करता हैं तो वास्तुदोष भी पैदा करता हैं। तो आइये जानते हैं तवे से जुड़े इन नियमों के बारे में जो हर महिला को पते होने चाहिए।

– बाहर से आने वाले लोगों की तवे पर नजर डलना भी अशुभ माना जाता है। ऐसे में तवा हमेशा ऐसी जगह रखें जहां दूसरे लोगों की नजर उस पर न पड़े।

– रसोई में तवा या कढ़ाई कभी भी उल्टा कर नहीं रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में अचानक होने वाली घटनाओं की आशंका बढ़ जाती है।

– गर्म तवे पर कभी भी पानी न डालें। शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से होने वाली छन्न की आवाज आपके जीवन में मुश्किलों का शोर पैदा कर सकती है।

– अक्सर लोग रात का खाना बनाने के बाद तवा नहीं धोते। मगर ऐसा करने से अन्न का अपमान माना जाता है। रोज रात खाना पकाने के बाद तवे को अच्छी तरह साफ करके ही साइड पर रखें।

– सुबह तवे पर पहली रोटी पकाने से पहलें तवे पर नमक छिड़कें। ऐसा करने से घर में कभी अन्न-धन की कमी नहीं रहती। साथ ही पहली रोटी हमेशा किसी जानवर या फिर पक्षी के लिए बनाए ताकि घर में सदा अन्न की बरकत बनी रहे।

– जब तवा ठंडा हो जाए तब उस पर नींबू और नमक रगड़ें, शास्त्रों के अनुसार साफ और चमकदार तवा आपकी किस्मत को भी चमकाकर रख देता है।

– तवे या कढ़ाई को कभी भी तीखी चीज से ना खुरचें। चिपकी हुई चीज को गर्म पानी के साथ साफ करने की कोशिश करें। तवा और कढ़ाई में कभी खाना भी मत खाएं, ऐसा करने से भी घर के वास्तु दोष बिगड़ते हैं।

Related Articles

Back to top button