व्यापार

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगाया 2.50 करोड़ का जुर्माना, ये है बड़ी वजह

रिजर्व बैंक ने नियमों के उल्लंघन को लेकर बैंक ऑफ बड़ौदा पर 2.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बीओबी ने मंगलवार को बताया कि बिहार स्थित एनजीओ सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड को लेकर आरबीआई की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर यह कार्रवाई हुई है।

इसलिए लगाया जुर्माना
एनजीओ में 1,000 करोड़ रुपये के कथित घोटाले की सीबीआई जांच चल रही है, जिसमें बीओबी के अधिकारी, इंडियन बैंक और समिति को आरोपी बनाया गया है। पटना और दिल्ली में दर्ज एफआईआर में सरकारी खाते से अवैध रूप से धन ट्रांसफर और उसका गलत इस्तेमाल किए जाने के आरोप हैं। 2003 से 2014 के बीच समिति ने बैंक अधिकारियों और राज्य सरकार के अधिकारियों को लुभाने के लिए सरकारी फंड का इस्तेमाल किया था। शुरुआती जांच में पता चला है कि समिति ने बैंक ऑफ बड़ौदा की चेकबुक पर जिला मजिस्ट्रेट का फर्जी हस्ताक्षर कर सरकारी फंड से राशि निकाली थी। इसमें बीओबी अधिकारियों की मिलीभगत के कारण बैंक पर ढाई करोड़ का जुर्माना लगाया है।

अप्रैल-सितंबर में 958 अरब रुपये के घोटालों की शिकायत
देश के सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों ने इस साल अप्रैल से सितंबर के बीच कुल 958 अरब रुपये के घोटालों की शिकायतें दर्ज कराई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद के उच्च सदन में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। वित्त मंत्री ने राज्य सभा को बताया कि सरकारी बैंकों ने छह महीने के इस अंतराल में घोटाले व धोखाधड़ी के 5743 शिकायतें दर्ज कराई गईं, जिनमें से ज्यादातर मामले पिछले सालों में हुई गड़बड़ियों के हैं। वित्त मंत्री के मुताबिक, इस साल 1000 मामलों में 25 अरब रुपये का घोटाला हुआ है।

Related Articles

Back to top button