National News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

आसियान: जापान के प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी, समिट में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के अन्य नेताओं के साथ बैंकॉक में सतत विकास मुद्दे पर आयोजित लंच में हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ बैंकॉक में मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वह ईस्ट एशिया एंड रीजनल कॉम्प्रिहेन्सिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप (आरसीईपी) वार्ता में भी हिस्सा लेंगे।

इससे पहले रविवार को बैंकॉक में आयोजित 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आसियान हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूरब की ओर देखो नीति) का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा। एक एकीकृत और प्रगतिशील आसियान भारत का पक्ष लेगा। उन्होंने कहा कि हम समुद्री सुरक्षा, समुद्री संसाधनों से जुड़ी अर्थव्यवस्था और इस तरह के कई अन्य मुद्दों पर मानव सहयोग पर अपनी साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं।

क्या है आरसीईपी
आज आरसीईपी का एलान हो सकता है। हालांकि बैठक का नतीजा कुछ भी हो, लेकिन सरकार के लिए घरेलू उद्योग जगत की मांगों और समझौते में फायदे देखने वालों के बीच संतुलन बनाना आसान नहीं होगा। आरसीईपी 10 आसियान देशों ब्रुनेई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, वियतनाम और उनके मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के भागीदार देशों चीन, जापान, भारत, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता है।

Related Articles

Back to top button