स्वास्थ्य

इन पत्तियों के सेवन से अपनी सेहत का रखे ख़याल, जाने अचूक उपाय

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो हर घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। हाल में हुए रिसर्च से पता चला है कि तुलसी स्ट्रेस से भी बचाती है। तुलसी बॉडी में कोर्टिसोल यानि स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को सामान्य बनाकर स्ट्रेस से राहत देने में हेल्प करती है। इसके अलावा यह स्ट्रेस के कारण ब्रेन पर होने वाले नेगेटिव प्रभाव का मुकाबला करने में हेल्प होती है। इस खुशबूदार पौधे की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके स्ट्रेस कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं इसकी सिर्फ 5 पत्तियों के सेवन से सेहत में कई लाभ मिलते है आइये जानते है इसके फायदों के बारे में .

स्ट्रेस कम करें :तुलसी केतों में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला शक्तिशाली एडाप्टोजेनिक गुण इसे बहुत अच्छा एंटी-स्ट्रेस एजेंट बनाते हैं। जो नर्वस को शांत करने और ब्लड सर्कुलेशन को विनियमित करने में मदद करता है। यह अत्यंत महत्वपूर्ण पोषक तत्व ऑक्सीकरण प्रक्रिया (स्ट्रेस के कारण होता है) को धीमा करने और स्ट्रेस के हानिकारक प्रभावों से बॉडी की रक्षा करता है।

अन्य बीमारियां के लिए टिप्स :

– स्ट्रेस दूर करनेके अलावा तुलसी अन्य कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं में भी उपयोगी होती है।

– तुलसी ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल करने की क्षमता रखती है।

– शरीर के वजन को कंट्रोल रखने हेतु भी तुलसी अत्यंत गुणकारी है।

– चाय बनाते समय तुलसी के कुछ पत्तों को डालने से सर्दी, बुखार एवं मसल्स पेन से राहत मिलती है।

– तुलसी के काढ़े में थोड़ा-सा सेंधा नमक एवं पीसी सौंठ मिलाकर सेवन करने से कब्ज दूर होती है।

– दूषित पानी में तुलसी की कुछ ताजी पत्तियां डालने से पानी का शुद्ध किया जा सकता है। 

-नियमित रूप से सुबह के समय पानी के साथ तुलसी के 5 पत्ते निगलने से कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों एवं दिमाग की कमजोरी से बचा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button