गैजेट्सटेक्नोलॉजी

इन मैसेज पर क्लिक करने से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, Kaspersky ने दी जानकारी

WhatsApp यूजर्स पर साइबर अटैक की घटनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। धोखाधड़ी करने वाले लोगों को ठगने के लिए रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं। लगातार बढ़ते मामलों के कारण व्हाट्सऐप यूजर्स पर ठगी के जाल में फंसने का डर हमेशा बना रहता है। धोखाधड़ी करने वालों के लिए व्हाट्सऐप किसी समुद्र से कम नहीं, जिसमें कोई ना कोई उनके जाल में फंस जाता है। बड़े यूजर बेस के कारण व्हाट्सऐप ऐसे ठगों के लिए एक आसान तरीका बन जाता है। ऐसे ही एक नया मामला भी सामने आया है, जिसमें WhatsApp यूजर्स को आसान निशाना बनाया जा रहा है।

Kaspersky के मुताबकि, यह सारा स्कैम कंपनियों के पैकेज डिलिवरी से जुड़ा हुआ है। चूंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन लगा हुआ है और लोगों को मजबूरी में ऑनलाइन डिलिवरी पर निर्भर होना पड़ा है। साइबर अपराधी इसका फायदा उठाकर लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं।

WhatsApp मैसेज के जरिए साइबर फ्रॉडस्टर लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो, अपराधी डिलिवरी कंपनी के तौर पर यूजर्स को व्हाट्सऐप मैसेज कर रहे हैं और बता रहे हैं कि उन्हें यूजर के ऐड्रेस पर एक पैकेज डिलीवर करना है। इसके बाद वह यूजर्स को मैसेज किए गए लिंक को क्लिक कर प्रक्रिया पूरी करने और छोटी पेमेंट करने के लिए कहते हैं। Kaspersky ने यूजर्स को इस तरह की किसी भी लिंक पर क्लिक करने से मना किया है।

अगर आपके पास ऐसे कोई मैसेज या कॉल आता है, तो ध्यान दें कि आपने कुछ ऑर्डर किया भी है या नहीं। धोखाधड़ी करने वाले आपकी कमजोर स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं, जिसमें लोग फंस कर इन लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं। इस तरह की किसी भी लिंक पर क्लिक करने पर यूजर्स एक फर्जी वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। यहां पर उन्हें डिलिवरी के लिए पेमेंट करनी होती है। यूजर्स को यहां डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या अन्य पेमेंट माध्यमों से भुगतान करना होता है। हालांकि, किसी भी परिस्थिति में यूजर्स को ऐसे नहीं करना चाहिए। यानी इन लिंक पर क्लिक करने के बाद हैकर्स आपके पैसे उड़ा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button