टेक्नोलॉजी

ट्विटर ने जारी की लिस्ट, ये हैं 2018 के भारत के बड़े हैशटैग

आए दिन सोशल मीडिया पर किसी बात को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार यह एक अभियान में भी बदल जाता है। बुधवार को ट्वीटर ने भारत के 10 बड़े हैशटैग की सूची जारी की है। इस सूची में सबसे ऊपर दक्षिण भारतीय फिल्मों के हैशटैग हैं। ये हैशटैग हैं “सरकार”, “विश्वराम” और “भारत आने नेनु”। वहीं हॉलिवुड से बॉलिवुड में आया हैशटैग मीटू आठवें नंबर पर है।

सूची में शुरू के छह स्थानों पर दक्षिण भारतीय फिल्मों से जुड़े हैशटैग हैं। वहीं “बिग बॉस तेलुगु” सातवें नंबर पर है। वहीं नौवें स्थान पर #WhistlePodu है। यह गाना इंडियन प्रीमियर लीग टीम “चेन्नई सुपर किंग्स” को चीयर करने के लिए आया था। दसवें नंबर पर #IPL2018 है।

लोगों को प्रभावित करने के मामले में दूसरे नंबर पर #Metoo

वहीं यौन शोषण के खिलाफ अभियान के तौर पर महिलाओं की आवाज बना #MeToo अभियान ट्विटर पर 2018 के दूसरे सबसे प्रभावशाली अभियानों में से एक है।

वहीं दक्षिण भारतीय फिल्म “सरकार” ने न केवल टॉप 10 में स्थान बनाया है बल्कि साल 2018 के सबसे प्रभावशाली हैशटैग में पहला स्थान भी हासिल किया है। यह फिल्म राजनीति पर आधारित है।

इन्होंने भी किया भारतीयों को प्रभावित

#Sarkar और #KarnatakaElection के अलावा  #KeralaFloods और #Aadhaar भी ऐसे हैशटैग की सूची में शामिल हैं जिन्होंने साल 2018 में भारतीयों को सबसे अधिक प्रभावित किया है।

भारतीयों के बारे में इन ट्विटर हैंडल पर हुई सबसे अधिक बात

सूची में ऐसे ट्वीटर हैंडल के बारे में भी बताया गया है जिनमें भारतीयों की सबसे अधिक बात हुई है। इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम शामिल है।

ये ट्वीट हुआ सबसे ज्यादा रीट्वीट

जिस ट्वीट को साल 2018 में सबसे अधिक बार रीट्वीट किया गया वह है भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री द्वारा शेयर किया एक भावुक वीडियो मैसेज। इस वीडियो में अंतरराष्ट्रीय कप के दौरान उन्होंने भारतीय फुटबॉल फैंस से कहा है कि “मैन इन ब्लू”  को अपना सपोर्ट दिखाने के लिए स्टेडियम को भरें। इस ट्वीट को 60 हजार बार रीट्वीट किया गया है।

इस ट्वीट को मिले सबसे ज्यादा लाइक

साल 2018 में जिस ट्वीट को सबसे अधिक लाइक मिले वह है अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली की करवाचौथ की तस्वीर। इस तस्वीर को 2.16 लाख बार लाइक किया गया है।

Related Articles

Back to top button