उत्तराखंडराज्य

उत्तराखंड: केदारनाथ में डीएम ने देखा पुनर्निर्माण कार्य

रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने शनिवार को केदारनाथ धाम पहुंचकर पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। साथ ही समय से कार्य पूरा करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए। डीएम ने केदारनाथ धाम में वर्तमान में मंदिर गेट से संगम स्थल तक बनाए जा रहे पैदल मार्ग का निरीक्षण किया, जिस पर आठ ब्लॉकों का कार्य पूरा कर दिया गया है और खड़ंजा बिछाने का कार्य गतिमान है। जिलाधिकारी ने कहा कि पुननिर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण हो, इसके लिए कार्यदायी संस्थाएं तेजी से जुटी हुई हैं। उन्होंने केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों को देख रहे एसडीएम उखीमठ को निर्देशित किया कि पुनर्निर्माण कार्यों में लेटलतीफी न हो, इसके लिए पूरी तत्परता बरतने के साथ ही मजदूरों और सभी अधिकारी-कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाए।उत्तराखंड: केदारनाथ में डीएम ने देखा पुनर्निर्माण कार्य

केदारनाथ में निरीक्षण के दौरान निम के प्रभारी देवेंद्र बिष्ट ने बताया कि वर्तमान में सरस्वती नदी के किनारे बाढ़ सुरक्षा का कार्य चल रहा है। फिलहाल खुदाई कर मलबा हटाया जा रहा है और जल्द ही प्रोटेक्शन वॉल का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने बाढ़ सुरक्षा कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता सिंचाई ने बताया कि घाट निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर कार्य शुरू किया जाए।

गरूड़ चट्टी पैदल मार्ग के आंगणन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, जिस संबंध में जिलाधिकारी ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को निर्देशित किया कि जल्द ही सभी औपचारिताएं पूर्ण कर निर्माण कार्य शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि गरूड़चट्टी से केदारनाथ तक मार्ग पर बर्फ हटाने का कार्य भी शुरू किया जाए, ताकि मार्ग सुधारीकरण कार्य शुरू हो सके। 

केदारनाथ धाम में राजस्थानी कारगीर पत्थर तोडऩे का कार्य कर रहे हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी ने डीडीएमए को कारीगरों की संख्या और बढ़ाने के साथ ही उत्तराखंड के कारीगर भी इस कार्य में लगाने को कहा, ताकि जल्द कार्य पूर्ण हो सके। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि एमआई-26 हेलीपैड से मंदाकिनी-सरस्वती संगम तक पैदल मार्ग का निर्माण भी तेजी से किया जाए। उन्होंने कहा कि पैदल मार्ग का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द पूर्ण किया जाएगा, ताकि आवाजाही में कोई दिक्कत न हो।

 जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी यात्राकाल शुरू होने से पूर्व केदारनाथ में गतिमान पुनर्निर्माण कार्यों को पूर्ण कर लिया जाएगा। इस मौके पर जेएसडब्ल्यू ग्रुप के आर्किटेक्ट निकुल शाह, उपजिलाधिकारी ऊखीमठ गोपाल सिंह चौहान, चौकी इंचार्ज विपिन पाठक मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button