उत्तराखंडराष्ट्रीय

उत्तराखंड में दलित परिवारों को बनाया बंधक, केस दर्ज

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ acr468-56118e0b6454ahostageउत्तराखंड में दलितों के साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है। पिछले दिनों उन्हें क्षेत्र के एक मंदिर में नहीं जाने दिया गया और अब दलितों को बंधक बनाने की दो घटना सामने आई हैं।

देहरादून के विकासनगर में सहसपुर पुलिस ने दलित परिवार को बंधक बनाने और उसका वेतन न देने के आरोप में पॉली हॉउस स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस आरोपों की जांच में जुट गई है। तहरीर में बंगोती तहसील चकराता निवासी नितेश पुत्र कचलू दास ने कहा कि वह चार नवंबर 2015 को बरोटीवाला स्थित पीसी चंदेल के पॉली हॉउस में पहुंचा। अगले ही दिन पीसी चंदेल ने उसे नौकरी पर रख लिया।

पॉली हॉउस स्वामी ने उससे कुछ और लोगों को नौकरी के लिए बुलाने को कहा। जिस पर नितेश ने अपनी पत्नी मनीषा और भाई संजू को भी बुला लिया। छह नवंबर से वह भी काम में जुट गए। एक माह बीतने के बाद जब उसने वेतन के लिए कहा तो पॉली हॉउस स्वामी ने दो माह का वेतन एक साथ देने की बात कही।

नितेश का आरोप है कि पॉली हॉउस स्वामी वेतन के लिए उन्हें टालता रहा। आरोप लगाया कि जब उन्होंने दोबारा से पॉली हॉउस स्वामी से वेतन मांगा तो पॉली हॉउस स्वामी ने तीनों को कई दिनों तक एक कमरे में बंद कर उनके साथ मारपीट की।

पॉली हॉउस स्वामी और उसकी भाभी ने नितेश की गर्भवती पत्नी तक के साथ मारपीट की। उल्टा छोड़ने के लिए उनसे 20 हजार रुपये की मांग की गई। कहा कि उनके किसी परिचित ने हस्तक्षेप कर उन्हें मुक्त कराया। पॉली हॉउस स्वामी ने उन्हें जान से मारने की भी धमकी दी। थानाध्यक्ष मुकेश त्यागी ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

विकासनगर में सोमवार को तस्करों ने कानून व्यवस्था को धता बताते हुए ग्राम पंचायत छरबा के अधीन ग्राम समाज की भूमि पर खड़े खैर के 11 पेड़ों पर आरी चला दी।

तस्कर यहीं नहीं रुके उनके हौसले इतने बुलंद थे कि इस दौरान उन्होंने पेड़ काटने का विरोध करने वाले एक ही परिवार के छह लोगों को उन्हीं के घर पर कटान पूरा होने तक बंधक बनाए रखा। मामले में ग्राम प्रधान के साथ पीड़ित परिवार ने पुलिस को तहरीर दी है।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत ने कई वर्ष पूर्व ग्राम समाज की भूमि पर वनीकरण किया हुआ है। जहां खैर का जंगल है। बीते रविवार की देर रात पांच से छह अज्ञात तस्कर लांघा रोड पर स्थित वनीकरण पर पहुंचे। तस्करों ने जैसे ही पेड़ों का कटान शुरू कर किया तो पास ही में स्थित मकान के मालिक धर्म सिंह को आवाज सुनाई दी जिसपर वे तुरंत बाहर निकले।

उन्होंने देखा कि कुछ लोग पेड़ों का कटान कर उन्हें वाहन में लोड कर रहे है। इस पर उन्होंने विरोध जताया तो वहां मौजूद लोग उनके घर पर आ धमके और उन्होंने धर्म सिंह व परिवार के अन्य सदस्यों के मोबाइल छीनते हुए शोर मचाने पर देख लेने की धमकी दी। इसके बाद मकान की कुंडी बाहर से बंद कर दी।

तस्करों ने अपना काम पूरा होने के बाद मोबाइल लौटा दिए और घर की कुंडी भी खोल दी। उनके जाते ही धर्म सिंह ने इसकी जानकारी तुरंत प्रधान सीमा देवी और उनके पति रामकरण को दी। इस सूचना पर वन विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए।

जांच पड़ताल में खैर के 11 पेड़ कटे हुए मिले। रेंज अधिकारी महावीर सिंह रावत ने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ वृक्ष संरक्षण अधिनियम में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उधर, थानाध्यक्ष मुकेश त्यागी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

Related Articles

Back to top button