राज्य

उत्तर बिहार के जिलों में भारी बारिश की स्थिति, दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले बेहाल

सूबे के दो भागों में मौसम दो तरह का बना हुआ है। उत्तर बिहार के जिलों में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है तो दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले बारिश से बेहाल हैं। पिछले 24 घंटे में भी यही स्थिति बनी रही। राज्य में सबसे अधिक बारिश गौनाहा में 210 मिमी, त्रिवेणी में 130 मिमी, डेंगब्रिज में 120 मिमी, रामनगर में 90 मिमी और बैरगनिया में 80 मिमी बारिश हुई। मौसमविदों की मानें तो अभी दो तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

इधर, बिहार के पूर्वी और उत्तरी भाग में लगातार संवहनीय बादल बन रहे हैं। साथ ही उत्तर बिहार की ओर से मानसून की अक्षीय रेखा गुजर रही है। इस वजह से अगले 72 घंटों में उत्तर बिहार और हिमालय की तलहटी से जुड़े जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। राज्य के भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, शिवहर, सुपौल, दरभंगा, सीतामढ़ी, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 घंटे में बारिश और वज्रपात की तीव्रता में और बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग ने इन 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यह स्थिति दो जुलाई तक रह सकती है।

इधर पटना, नवादा व इसके आसपास लगभग दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में भारी उमस की स्थिति है। पछुआ हवा का प्रभाव जारी है। तापमान बढ़ने से लोग बेहाल हैं। अगले एक दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है लेकिन बारिश की तीव्रता अधिक नही रहेंगी क्योंकि इस ओर शुष्क हवा का प्रवाह है। इसी वजह से उत्तर बिहार की अपेक्षा दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में गर्मी की स्थिति है।

Related Articles

Back to top button