टॉप न्यूज़फीचर्ड

उप्र : इंसेफेलाइटिस से और 8 बच्चों की मौत, संख्या 26० हुई

दस्तक टाइम्स/एजेंसी

insलखनऊ। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में इंसेफेलाइटिस से पीड़ित आठ और बच्चों की मौत हो गई। इस तरह इस साल इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 26० हो गई है।
स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने मामले की जानकारी होने के बाद तत्काल इंसेफेलाइटिस रोगियों के इलाज पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि बच्चों की मौत को हर हाल में रोकना डाक्टरों का दायित्य है, क्योंकि सरकार दवा से लेकर हर तरह की बेहतर व्यवस्था में जुटी है।
मेडिकल कालेज के अधीक्षक डॉ. वी.एन. शुक्ल ने बताया कि इंसेफेलाइटिस से जिन आठ बच्चों की मौत हुई है, उनमें देवरिया और सिद्धार्थनगर के तीन-तीन तथा कुशीनगर और गोरखपुर का एक-एक बच्चा शमिल है।
बीते एक जनवरी से अब तक इंसेफेलाइटिस से पीड़ित 12०9 रोगियों को भर्ती कराया गया, जिनमें से 26० की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले दो दिन में इंसेफेलाइटिस से पीड़ित 13 बच्चों को उपचार के लिए भर्ती कराया गया है, जबकि इससे पीड़ित 81 रोगियों का मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है।
इस बीमारी से इस मेडिकल कालेज में नेपाल के एक, बिहार-36 तथा झारखंड के एक बच्चे की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज में गोरखपुर, देवरिया, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, कुशीनगर, बलरामपुर, गाजीपुर, आजमगढ़ के अलावा बिहार, झारखंड और पड़ोसी देश नेपाल के भी मरीज उपचार के लिए आ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button