स्पोर्ट्स

एक चूक और कप्तान विराट कोहली पर लग जाएगा बैन

rcb_1462258959आईपीएल में सितारे बल्लेबाजों से सजी रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) टीम की हालत बहुत खराब है और टूर्नामेंट में आधे से ज्यादा का सफर खत्म होने के बाद आरसीबी अंकतालिका में फिसड्डी टीमों में शामिल है। अब तक खेले 7 मैचों में से सिर्फ 2 में ही जीत हासिल कर सकी है विराट कोहली की टीम। सिर्फ 4 अंकों के साथ वह तालिका में सातवें पायदान पर है और टीम 4 अंक हासिल करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब टीम से बेहतर रन औसत की वजह से सातवें नंबर पर है। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उसे अपने आगे से सारे मैच जीतने ही होंगे। अब उसके कप्तान और इन-फॉर्म बल्लेबाज विराट कोहली पर बैन का खतरा मंडरा रहा है।
टूर्नामेंट में चुनौती बनाए रखने के रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) की जद्दोजहद के बीच उसे इस बात का भी टेंशन है कि उसके कप्तान विराट कोहली पर कहीं बैन न लग जाए। शनिवार को आरसीबी का मैच राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस की टीम से है। कोहली को अब टीम की तीसरी जीत के लिए मेहनत करने के साथ-साथ इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि उनकी टीम पर स्लो ओवर डालने का दोष न लग जाए। टीम पर एक और स्लो ओवर का दोष और बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। 

विराट कोहली पर बैन का खतरा इस लिहाज से मंडरा रहा है क्योंकि वह टूर्नामेंट के इस सत्र में 2 बार स्लो ओवर रेट के कारण जुर्माना भर चुके हैं। नियमों के अनुसार अगर वह तीसरी बार भी स्लो ओवर के दोषी पाए जाते हैं तो उन पर एक मैच का प्रतिबंध लग जाएगा।

दो मई यानी सोमवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच हारने के बाद आरसीबी के कप्तान कोहली और उनकी पूरी टीम पर जुर्माना लगा दिया गया। उन पर स्लो ओवर रेट की वजह से 24 लाख रुपये (36 हजार डॉलर) का दंड लगाया गया था। जबकि टीम के अन्य खिलाड़ियों की मैच फीस से 6-6 लाख रुपये काटे गए थे। इससे पहले एक और मैच में स्लो ओवर के कारण उन पर जु्र्माना लगाया गया था तब पहली बार यह गलती करने के कारण 12 लाख रुपये ही काटे गए थे। दूसरी बार करने पर यह सजा बढ़ाकर डबल कर दिया गया।

आईपीएल मैच में स्लो ओवर रेट के कारण पहले भी बड़े जुर्माने लगाते रहे हैं। इससे पहले 2010 में किंग्स इलेवन पंजाब के तत्कालीन कप्तान कुमार संगकारा पर एक मैच का बैन तब लगा था जब उन्होंने एक ही टूर्नामेंट में तीसरी बार स्लो ओवर रेट किया था। साथ ही भारी आर्थिक दंड भी लगाया गया था। 

 

Related Articles

Back to top button