जीवनशैली

एक महीने का है वक्त, चुन लें अपने पसंदीदा चैनल्स, जनवरी से हो जायेंगे बंद

ट्राई ने देश के सभी केबल टीवी उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल्स चुनने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया है। नई योजना के तहत ग्राहकों को अब अपनी पसंद के चैनल्स देख सकेंगे और उन्ही चैनस्ल के लिए भुगतान करेंगे। इसके साथ ही टीवी ब्रॉडकास्टर्स को हर चैनल और विभिन्न चैनल्स के समूह का maximum retail price (MRP) बताना होगा।

इस नए योजना के कारण टीवी देखना काफी सस्ता हो जाएगा। ट्राई ने कुछ दिन पहले ही लोगों को भरोसा दिलाया था आज टीवी ब्लैकआउट नहीं होगा। पहले की तरह ही सभी चैनल्स आते रहेंगे। केबल टीवी और डीटीएच सेवा की नई स्कीम में शिफ्ट होने के लिए उपभोक्ताओं को पर्याप्त समय दिया जाएगा।

वर्तमान टीवी उपभोक्ताओं को कई ऐसे चैनल्स भी लेने पड़ते हैं जिसकी उनको जरूरत नहीं होती है, लेकिन बुके में शामिल होने की वजह से उन्हें ऐसा करना पड़ता है। नई स्कीम के लागू होने से उपभोक्ता पहले के मुकाबले आधे दाम में अपनी पसंद के चैनल्स देख पाएंगे। हालांकि डीटीएस सेवा देने वाली कंपनियां किसी भी तरीके से ट्राई के इस फैसले को टालना चाहती है। लेकिन अब उनके पास कोर्ट में भी जाने का चारा नहीं है। इस साल अक्टूबर के अंत में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर ही उपभोक्ताओं को नई स्कीम में शिफ्ट किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button