जीवनशैली

दिन-रात इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान

आधुनिक समय में ज्यादातर युवा अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर बिताते नजर आते हैं। व्हाट्सअप, फेसबुक, इंस्टाग्राम इसके अलावा और भी कई सोशल साइट हैं, जिन पर स्टे्टस चेक करना फोटो शेयर करना और मैसेज भेजना उनके लाइफ का हिस्सा हो गया है। ऐसा देखकर यह महसूस होता है कि इसके बिना जीवन की कल्पना मुश्किल है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है। जो लोग लगातार इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं उन्हें शायद यह नहीं पता जाने-अनजाने वे कई बीमारियों को न्योता दे रहे हैं।
दिन-रात इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान
हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि इंस्टाग्राम हमारे सेहत के लिए बहुत खतरनाक है वहीं दूसरी नंबर पर स्नैपचैट है। इसके इस्तेमाल से हमारे मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसका ज्यादा प्रयोग युवाओं को डिप्रेशन, नींद ना आने जैसे कई खतरनाक बीमारियों का शिकार बना सकता है।
दरअसल ऐप्स के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव की रेटिंग हुई थी, जिसमें सबसे खतरनाक इंस्टाग्राम को बताया गया है। इसमें सबसे खतरनाक बात यह हैं कि यह लड़कियों और महिलाओं के बॉडी शेप और सुंदरता के लिए इनसिक्योर बनाता है।
इंस्टाग्राम पर युवा ज्यादातर तस्वीरों को परफेक्ट दिखाने के लिए कई अलग-अलग तरह की कोशिश करते हैं। जिसे उन्हें फिल्टर करने में काफी वक्त लग  जाता है। लोग अपने निजी जीवन से बिल्कुल अलग हटकर सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं। जिस वजह से कई बार घर में मतभेद हो जाता है। समय ऐसा हो गया है कि बच्चें मोबाइल पर इतना ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि मां बाप से उनका लगाव कम होते जा रहा है। लोग वास्तविक जीवन से ज्यादा काल्पनिक जीवन में जीना पसंद करने लगे हैं शायद उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं हैं कि ऐसा ही चलता रहा तो आने वाला समय में जीवन जीना बहुत कठिन हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button