उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्य

एटा में नव निर्मित एटा मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन 30 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे

एटाः केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से बने एटा मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 30 जुलाई को करेंगे. एटा मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण की तिथि घोषित हो जाने के बाद यहां कार्य को अंतिम रूप देने की स्पीड तेज हो गयी है. एटा का बहु प्रतीक्षित मेडिकल कॉलेज एटा मारहरा रोड पर शराव गांव में स्थित है. ये मेडिकल कॉलेज कुल 21684.83 लाख रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है, जिसमें 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य का अंश है. ये कुल 25.89 एकड़ जमीन में बना है और कंस्ट्रक्शन एंड डिजायन सर्विसेज ने इस मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया है. मेडिकल कॉलेज शुरू होने की जो भी कम से कम अहर्ता होती हैं वो इसने पूर्ण कर ली हैं बाकी लोकार्पण के बाद भी इसका काम जारी रहेगा.

इस बारे में एटा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ आर के अग्रवाल ने बताया कि 30 जुलाई को प्रधान मंत्री सिद्धार्थ नगर के स्वायत्त शाषी मेडिकल कॉलेज से 9 मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे, जिसमें एटा मेडिकल कॉलेज भी शामिल है. उन्होंने बताया कि फर्स्ट एलोपी में हमारी कार्यदायी संस्था ने 99 फीसदी कार्य पूरा कर लिया है. फर्स्ट एलोपी में हमारी एनाटोमी, फिजियोलॉजी और बायो केमिस्ट्री के तीन डिपार्टमेंट होते हैं. तीन लैब, दो लेक्चर थियेटर और लाइब्रेरी होती है जो कंप्लीट है. हालांकि किताबों की प्रक्रिया चालू है.

उन्होंने बताया कि इसी साल के अक्टूबर माह से यहां 100 मेडिकल स्टूडेंट का एडमिशन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि फैकल्टी को लेकर यहां थोड़ी दिक्कत है. अभी तक 17 फेकल्टी मेंबर नियुक्त हो चुके हैं, जिनमें से 13 ने तो जॉइन भी कर लिया है. उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में मरीजों के लिए फीस नहीं बढ़ाई गई है. एटा के स्थानीय निवासी और पेशे से वकील राहुल गुप्ता का कहना है कि मेडिकल कॉलेज के शुरू हो जाने से एटा वासियों को इलाज के लिए बाहर नहीं भागना पड़ेगा. अभी तक एटा में इलाज की कोई सुविधा नहीं थी. निश्चित ही मेडिकल कॉलेज से एटा के आम लोगों को फायदा होगा और एटा की तरक्की का मार्ग प्रशस्त होगा.

एटा मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हो जाने के बाद एटा वासियों को लंबे समय से इंतजार की जाने वाली सौगात मिल जाएगी और मेडीकल की पढ़ाई के साथ साथ यहां के लोगों को चिकित्सा की बेहतर सुविधा मिल सकेगा.

Related Articles

Back to top button