जीवनशैली

एड़ी में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

एड़ियों में दर्द की परेशानी आज लगभग हर युवा को हो रही है । कभी बहुत ज्यादा  देर खड़े रहने या फिर फैशन के चक्कर में गलत जूतों का चुनाव करने के कारण इस परेशानी को झेलना पड़ता है । ऐसा नही है की  यह परेशानी सिर्फ महिलाओं में ही हो रही है हाँ यह बात भी है की ज़्यादातर महिलाएं इस परेशानी का शिकार हैं । पर पुरुषों को भी यह परेशानी होती है ।

एड़ी में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपायआज यह परेशानी लगभग हर महिला को हो रही है जो महिलाएं घर के काम काज में उलझी रहती है या फिर बहुत ज्यादा देर तक खड़ी रहती है जो कामकाजी महिलाएं है वह भी इस परेशानी से अछूती नहीं है । सुबह से शाम तक होते होते लगभग महिलाओं को यह दर्द घेर ही लेता है । यह दर्द बढ़ते बढ़ते कई बार प्लास्टर फेशियाटिस का रूप ले लेता है । हाल ही में हुए शोध में पता चला है की लगभग 50 5 लोग इस परेशानी से परेशान हो रहे हैं ।

यह क्यों होता है :- बहुत ज्यादा सपाट चप्पल या जूते पहनने के कारण , या फिर एक सीमित सीमा से ज्यादा हिल पहनने के कारण । वैसे ज़्यादातर मामले सपाट या फ्लिप फ्लॉप या फ्लेट्स पहनते हैं उनके आए हैं ।

जब भी ऐसा कुछ पहना जाता है तो जमीन से सीधे संपर्क हमारे पैरों का बना रहता है जिसके कारण सारा ज़ोर एड़ियों पर आता है । बहुत ज्यादा देर खड़े रहने के कारण भी यह परेशानी होने लगती है । गलत तरीके से खड़े होना वजन उठाना भी इस परेशानी का कारण है ।

इससे बचाव के लिए यह तरीके अपनाएं :-

एड़ियों पर पूरा ज़ोर देने से बचें । कम से कम आधा इंच या ज्यदादा से ज्यादा 3 इंच इससे ज्यादा हिल ना पहने पर कम से कम आधा इंच हिल जरूर पहने यह आपकी एड़ियों के लिए बहुत ही जरूरी है । बहुत ज्यादा देर खड़े होने को नज़र अंदाज़ करें । राहत पाने के लिए गरम पानी में पैर डाल कर बैठे यह आपको बहुत ही राहत देता है ।

सही सलाह और एक्ससरसाइज़ के साथ साथ आफ्नै एड़ियों की सुरक्षा और साथ ही इंजरी से बचने के लिए फिजियोथेरेपिस्ट की साला जरूर लें यह आपके लिए बहुत ही गंभीर परेशानी की वजह भी बन सकता है ।

Related Articles

Back to top button