राष्ट्रीय

एनईईटी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी

l_neet-1463662600अगर आपके बच्चे भी नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं तो उनकी कठिन पढ़ाई को आसान बनाने के लिए एक ऐप बनाया गया है। रोबोमेट प्लस स्पेशियली फॉर नीट के नाम से बनाए गए इस ऐप से छात्र कठिन से कठिन चैप्टर चुटकी में समझ जाएंगे और इसके लिए न उन्हें क्लास जाने की जरूरत है।

विदित हो कि महाराष्ट्र में मेडिकल में दाखिले के लिए एमएचसीईटी की एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होती थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उस पर रोक लगाते हुए दाखिले के लिए नीट की परीक्षा को अब अनिवार्य कर दिया है। पिछले कई महीनो से छात्र एमएचसीईटी की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब उनके सामने दो साल का कोर्स दो महीने में पूरा करने की चुनौती है। छात्रों के इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए, रोबोमेट प्लस ने नीट की तैयारी कराने वाले अनुभवी प्रोफेसरों की मदद से ये एप्प तैयार किया है, जो कम घंटो में छात्रों को नीट की तैयारी कराएगा।

चैप्टर के हिसाब से ले सकते हैं लेक्चर

इस ऐप की मदद से छात्र घर बैठे ही अपने मोबाइल के जरिए नीट की तैयारी के लिए लेक्चर ले सकेंगे। इस ऐप के लिए आपको अपने मोबाइल पर जाकर फ्री में रोबोमेट एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद नीट पर जाकर हर चैप्टर के हिसाब से लेक्चर ले सकते हैं। जब से पूरे देश में नीट की परीक्षा की बात सामने आई है तब से ट्यूशन क्लासेस भी अपनी मनमानी पर उतर आए हैं। लगभग हर कोचिंग नीट की तैयारी के लिए 50 हजार से एक लाख तक की फीस वसूल रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के साथ-साथ अभिभावक भी इस ऐप को लेकर खुश हैं।

आसानी से समझ आएगी भाषा

फिलहाल यह ऐप एंड्रॉयड फोन पर नि:शुल्क उपलब्ध है, लेकिन हफ्ते भर के अंदर विंडोज और एप्पल के फोन पर भी उपलब्ध हो सकेंगे। इस ऐप पर कुल 300 घंटे के लेक्चर अपलोड किए गए हैं, लेकिन इसमें अधिकतर लेक्चर 11वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम से जुड़े हुए हैं। इन लेक्चर को भी सही और सरल भाषाओं में रिकॉर्ड किया गया है, जो बच्चों को आसानी से समझ आ सकेगा।

 
 

Related Articles

Back to top button