व्यापार

एनटीपीसी खरीदेगी सारणी ताप विद्युत स्टेशन

Captureताप बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी मध्य प्रदेश में सारणी ताप विद्युत स्टेशन का अधिग्रहण करेगी। इसके साथ ही राज्य में सारणी के कर्मचारियों के बीच कयास तेज हो गए हैं। एनटीपीसी के सूत्रों ने कहा कि अधिग्रहण से पूर्व की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। ऊर्जा विभाग के सूत्रों ने बताया, एनटीपीसी की राज्य में पहले से ही उपस्थिति है और वह यहां विंध्याचल ताप विद्युत परियोजना का संचालन कर रही है। सारणी परियोजना को इसके हवाले करना बेहतर होगा या इसे संयुक्त उद्यम के तौर पर विकसित किया जाएगा। हालांकि काफी कुछ अधिग्रहण पूर्व होने वाली आवश्यक प्रक्रियाओं पर निर्भर करेगा। एसबीआई कैप्स इस कार्य में लगी हुई है। सारणी ताप विद्युत परियोजना की 67.5 मेगावाट क्षमता वाली पहली इकाई 1967 में शुरू हुई थी। सारणी परियोजना को सतपुड़ा ताप विद्युत परियोजना के नाम से भी जाना जाता है। अगर एनटीपीसी सारणी परियोजना खरीद लेती है तो राज्य सरकार इसके (सारणी के) कर्मचारियों को पर्याप्त मुआवजा देगी।
मारुति सुजुकी के मुनाफे में 42 फीसदी का उछाल
मारुति सुजुकी ने पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में अपने शुद्ध लाभ में 42.1 फीसदी की जोरदार बढ़त दर्ज की है। यह राशि 862.54 करोड़ रुपये दर्ज की गयी। बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी, कच्चे माल की कीमतों में कमी और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के पक्ष में होने से यह बढ़ोतरी दर्ज की गयी। बीते दूसरी तिमाही में कंपनी ने कुल 13,574.8 करोड़ बिक्री की जो बीते साल की समान तिमाही में 11,996.33 करोड़ रुपये की बिक्री की तुलना में 13.2 फीसदी अधिक है। दूसरी तिमाही में कंपनी ने 3,53,335 वाहन बेचे जबकि बीते साल की समान तिमाही में कंपनी ने 3,21,898 वाहन बेचे थे। इस तरह से बिक्री में 9.8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी।
यह बिस्किट 15 लाख में हुआ नीलाम
टाइटैनिक जहाज जो लगभग 100 साल पहले एक हिमखंड से टकरा कर समुद्र में समा गया था । इस जहाज में एक बिस्किट मिला । उस समय इस सोने की बिस्किट की कीमत बेहद कम थी, लेकिन अब इस बिस्किट की नीलामी 15 लाख में हुई । नीलामीकर्ता एंड्रयू एल्ड्रिज ने बताया कि जहाज की जीवन रक्षक किट में से प्राप्त हुआ द स्पिलर्स एंड बेकर्स पायलट कैरकर विश्व का सबसे कीमती बिस्किट है। इस बिस्किट की नीलामी से पहले इसकी कीमत आठ से दस हजार पौंड आंकी गई थी लेकिन जब यूनान के एक संग्रहकर्ता ने इसके लिए बोली लगाई तो यह आंकी गई कीमत से बहुत आगे निकल गई। जानकारी के अनुसार जहाज डूबने के दौरान इस बिस्किट को जेम्स फेनविक ने बचाया था। वह इस जहाज में कार्पथिया से सवार हुआ था । उसने टाइटैनिक हादसे में बचने वाले लोगों को भी बचाया था।

Related Articles

Back to top button