स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरू, विकेट की तलाश में भारतीय गेंदबाज

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय पारी 283 रन पर सिमट गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 43 रन की अहम बढ़त मिली। इसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरू, विकेट की तलाश में भारतीय गेंदबाज

समाचार लिखे जाने तक कंगारू टीम ने बिना किसी नुकसान के 33 रन बना लिए हैं। दोनों सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (25) और आरोन फिंच (7) क्रीज पर टिके हुए हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त अब 76 रन की हो चुकी है।

भारत की पहली पारी
कप्तान कोहली के जबरदस्त 123 और उपकप्तान रहाणे के 51 रन की बदौलत भारतीय टीम पहली पारी में 283 रन बनाने में कामयाब रही। एक टीम इंडिया बड़े स्कोर की ओर बढ़ती नजर आ रही थी। मगर भारतीय कप्तान के आउट होते ही पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से से नाथन लियोन ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए। मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड को 2-2 तो पैट कमिंस ने एक विकेट लिया।

आज भारत की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। दिन के पहले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे आउट हो गए। जिसके बाद विराट कोहली ने शतक से टीम को संभालने की जरूर कोशिश की। मगर उनके आउट होते ही टीम मुश्किल में पड़ गई।

समाचार लिखे जाने तक टीम इंडिया ने 9 विकेट के नुकसान पर 279 रन बना लिए हैं। मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया से पहली पारी के आधार पर अभी भी 47 रन पीछे हैं। क्रीज पर उमेश यादव (4) के साथ जसप्रीत बुमराह (0) क्रीज पर मौजूद हैं।

विराट कोहली का 25वां शतक
8 रन पर दो विकेट गिरने के बाद मैदान पर मोर्चा संभालने आए विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा। यह उनके करियर का 25वां शतक था। इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी तोड़े। 214 गेंदों में 11 चौकों की मदद से सैकड़ा बनाने वाले विराट 123 रन बनाकर आउट हुए।
सब कुछ ठीक चल रहा था। मगर पैट कमिंस की गेंद पर विराट का एक लो कैच हैंड्सकॉम्ब ने लपका। मामला टीवी अंपायर के पाले में गया जहां उन्हें आउट करार दे दिया गया। अपनी पारी में 257 गेंदें खेलने वाले इस खिलाड़ी ने 13 चौके और एक छक्का लगाया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक कोहली 82 रन बना चुके थे। उन्होंने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 34 रन बनाए थे।

हनुमा विहारी ने फिर किया निराश
चौथा विकेट गिरने के बाद हनुमा विहारी कप्तान कोहली का साथ देने आए। इंग्लैंड दौरे में ओवल में खेली गई अपनी 56 रन की असरदार पारी के बाद एक बार फिर हनुमा से टीम को उम्मीदें थी। आज वे अच्छे लय में भी नजर आ रहे थे। मगर हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे टिम पेन को अपना कैच दे बैठे।

आउट होने से पहले उन्होंने न सिर्फ कप्तान कोहली के साथ 50 रन की अहम साझेदारी की बल्कि 46 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 20 रन भी बनाए, लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए।

पहले ओवर में ही आउट रहाणे
भारत को चौथा झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में पर 173 के स्कोर पर लगा। उन्होंने 105 गेंदों में 51 रन बनाए। रहाणे ने अपनी पारी में 6 चौके और 1 छक्का जड़ा। उन्होंने शनिवार को 92 गेंदों में अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया था। वह दूसरे दिन 51 रन बनाकर नाबाद लौटे थे।

रहाणे से टीम को तीसरे दिन टिककर बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी लेकिन वह उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए। दिन के पहले ही ओवर में नाथन लियोन ने उन्हें चलता किया। क्रीज पर पड़ने के बाद रहाणे गेंद भाप नहीं पाए और बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में चली गई।

दूसरे दिन भारतीय टीम का प्रदर्शन
शनिवार को दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर टीम इंडिया स्कोरबोर्ड पर तीन विकेट के नुकसान पर 172 रन टांग चुकी थी। कप्तान विराट कोहली (82) और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (51) रन पर नाबाद लौटे थे।  इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए थे।

Related Articles

Back to top button