अन्तर्राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया के अमीर स्टैन पैरॉन ने दान कर दिए 20 हजार करोड़ रुपए, गरीबी में बीता था बचपन

ऑस्ट्रेलिया के अरबपति स्टैन पैरॉन ने अपनी अधिकतर दौलत दान कर दी है। उनका बचपन बहुत ही गरीबी में बीता था। जानिए उन्होंने किसको 20 हजार करोड़ रुपए का दान दिया।

कैनबरा: आपने कई दान करने वालों के बारे में सुना होगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक अमीर के दान के बारे में जानकर आप दांतो तले ऊंगली दबा लेंगे। ऑस्ट्रेलिया के अरबपति स्टैन पैरॉन ने अपनी 20 हजार करोड़ रुपए (2.8 अरब डॉलर) की दौलत दान में दी है। उनका 96 साल की उम्र में नवंबर में निधन हो गया था।

स्टैन का गुरुवार को अंतिम संस्कार किया गया। मौत के पहले बयान में स्टैन ने लिखा कि ‘मैंने अपने बचपन के लक्ष्य को पूरा किया और अपने परिवार के लिए भी काफी-कुछ किया है। लेकिन मैं बहुत ही भाग्यशाली हूं कि मैंने जो कमाया है, उससे मैं वंचित लोगों की सहायता कर सकता हूं और उनके जीवन को बदलने में सक्षम हूं।’ उन्होंने ये संपत्ति अपनी संस्था स्टैन पेरॉन धर्मार्थ संस्थान को दान कर दी। ये संस्था पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में बच्चों की हेल्थ पर काम करती हैं।

इस संस्थान की देखभाल स्टैन की बेटी करेंगी। स्टैन का बचपन गरीबी में बीता था। उन्होंने मेहनत कर कारोबार खड़ा किया और ऑस्ट्रेलिया के अरबपतियों में शामिल हो गए। उनका ग्रुप आज 4 अरब डॉलर (30 हजार करोड़ रुपए) का है। उनकी दौलत में शॉपिंग सेंटर्स, ऑफिस टॉवर, शेयर, रियल एस्टेट, आयरन ओर रॉयल्टी और टोयोटा व्हीकल के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स हैं। 1978 से वो चैरिटेबल संस्थाओं को करोड़ों रुपए का दान दे रहे हैं।

Related Articles

Back to top button