राज्य

ओडिशा भाजपा ने शुरू किया 3 दिवसीय आंदोलन, पीएमएवाई घोटाले की सीबीआई जांच की मांग

भुवनेश्वरप्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत अपात्र लाभार्थियों को पक्के मकानों के आवंटन में अनियमितता के विरोध में भाजपा की ओडिशा इकाई ने बुधवार को राज्य भर में तीन दिवसीय आंदोलन शुरू किया।

इसके विरोध में भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश के सभी प्रखंड कार्यालयों के सामने धरना प्रदर्शन किया जो आगामी नौ जुलाई तक चलेगा.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष समीर मोहंती ने राज्य में पीएमएवाई के तहत आवास आवंटन में 1,000 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाया और इसकी सीबीआई जांच की मांग की।

मोहंती ने कहा कि पांच जिलों में फैले नौ ब्लॉकों में पीएमएवाई के तहत आवासों के आवंटन में अनियमितताओं की केंद्रीय टीम की जांच से घोटाले का पर्दाफाश हुआ। उन्होंने कहा कि केंद्रीय टीम द्वारा की गई जांच में पता चला है कि राज्य में अपात्र लाभार्थियों को आवास आवंटित किए गए हैं।

अन्य लोगों को धन हस्तांतरित करने के लिए लाभार्थियों के बैंक खातों को बदल दिया गया है, उन्होंने कहा कि बीडीओ ने 98,562 लाभार्थियों को मैन्युअल रूप से धन हस्तांतरित किया है।

मोहंती ने कहा, जांच में यह भी पाया गया कि अधिकांश घर अधूरे थे और निर्माण बहुत ही निम्न गुणवत्ता का था।

भाजपा नेता ने केंद्र की योजनाओं के सफल कार्यान्वयन की निगरानी के लिए सरकार से पंचायत स्तर पर “जन निरिक्षण समिति” गठित करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि समिति, जिसमें ग्राम प्रधान, युवा संगठनों और महिला संगठनों के सदस्य शामिल हैं, को प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए लाभार्थियों के चयन से लेकर घरों के निर्माण तक सब कुछ ठीक से जांचना चाहिए।

भाजपा नेता ने कहा कि नौ जिलों में योजना के तहत एक भी आवास आवंटित नहीं किया गया है? बड़ागढ़, बोलांगीर, बौध, कालाहांडी, कोरापुट, नबरंगपुर, रायगडा, संबलपुर और सुंदरगढ़। झारसुगुड़ा जिले में केवल चार आवास आवंटित किए गए हैं।

मोहंती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजादी के 75 साल पूरे होने पर 2022 तक देश के सभी गरीब लोगों को पक्के मकान मुहैया कराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

लेकिन ओडिशा में बीजद सरकार, उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को पक्षपातपूर्ण तरीके से घर आवंटित कर रही है।

 

Related Articles

Back to top button