जीवनशैली

कंधे की अकड़न या दर्द से हैं परेशान, तो दवाई नहीं इन नुस्खों का करें प्रयोग

Shoulder की अकड़न समय के साथ बढ़ने पर बहुत ही ज्यादा दर्दनाक बन जाता है। वैसे तो ये परेशानी ज्यादातर 40-50 साल के लोगों में देखी जाती है, लेकिन आजकल ये कम उम्र के लोगों में भी आम हो गई है। इसकी वजह से उन्हें असहनिय दर्द झेलना पड़ता है,जिसकी वजह से उन्हें की तरह की परेशानी होती है। जैसे कि गर्दन मोड़ने में तकलीफ होना, कंधो के आसपास के हिस्से में सूजन होना। ऐसे में आप चाहें तो आसान से इन घरेलू तरिकों से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

कंधे की अकड़न या दर्द से हैं परेशान, तो दवाई नहीं इन नुस्खों का करें प्रयोग इस pain से छुटकारा पाने के लिए एक गर्म सेक या हीटिंग पैड 15 मिनट के लिए दिन में कई बार अपने कंधे पर रखें, या 15 मिनट के लिए दिन में कई बार कंधे पर एक बर्फ का पैक लगाएं। जो आपके दर्द से राहत के लिए सबसे अच्छा काम करे, उसका प्रयोग करें। कंधे को सहारा देने के लिए एक गोफन (shoulder sling) का उपयोग करें। इससे आपकी परेशानी कम हो सकती है। अगर दर्द लगातार बना रहे या Shoulder की जकड़न खत्म ना हो, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें, वरना आगे इसकी वजह से कई सारी परेशानी हो सकती है।

इसके साथ ही आपको कुछ और बातों का भी ख्याल रखना होगा जिससे आपकी ये परेशानी ज्यादा ना बढ़े। इसके लिए एक नियमित एक्सरसाइज जिससे Shoulder की शक्ति और लचीलेपन को बनाए रखे, स्ट्रैचिंग, और अपने कंधे का ज्यादा काम करने से कंधे का जमना, सर्जरी या चोट के बाद रोका जा सकता है।

आप चाहें तो हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी ही राहत मिलेगी। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच हल्दी पाउडर को एक चम्मच नारियल के तेल में मिला दें। अब इस पेस्ट को अच्छे से चलाने के बाद इसे Shoulder की मसल्स पर लगाकर रगड़ें और फिर सूखने तक का इंतज़ार करें। अब गर्म पानी से धो लें। जब तक दर्द नहीं चला जाता तब तक इसे पूरे दिन में दो बार लगाएं।

Related Articles

Back to top button