स्पोर्ट्स

कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने बनाए ये 5 बड़े रिकॉर्ड, पहुंचे धोनी के बराबर

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का विजयपथ जारी है. श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट जीतने के बाद कोलंबो टेस्ट में भी टीम इंडिया ने पारी और 53 रन से जीत हासिल की और सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली. टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे रवींद्र जडेजा जिन्होंने पहली पारी में नाबाद 70 रन बनाए और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके. वैसे आपको बता दें टीम इंडिया की जीत के बाद कई रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड धराशायी हुए. आइए एक नजर डालते हैं उन 5 रिकॉर्ड्स पर

गाजियाबाद में रेल ट्रैक पर मिला बिहार के बक्सर जिले के DM मुकेश पांडे का शव

कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने बनाए ये 5 बड़े रिकॉर्ड, पहुंचे धोनी के बराबर श्रीलंका में सबसे सफल विदेशी कप्तान बने कोहली

विराट कोहली की कप्तानी में श्रीलंकाई सरजमीं पर टीम इंडिया ने चौथा टेस्ट जीता. श्रीलंका में 4 टेस्ट जीतने वाले विराट कोहली इकलौते विदेशी कप्तान हैं. विराट कोहली ने रिकी पॉन्टिंग का रिकॉर्ड तोड़ा. जिन्होंने श्रीलंका में 3 जीत हासिल की थी.

SSC के मैदान पर भारत की सबसे ज्यादा जीत

कोलंबो के एसएससी मैदान पर टीम इंडिया ने तीसरी जीत हासिल की. किसी भी विदेशी टीम ने ये पहली बार किया है. वैसे इसी मैदान पर दो टेस्ट मैच जीतने वाले विराट कोहली दुनिया के इकलौते कप्तान हैं.

PAK के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचा भारत

टीम इंडिया ने श्रीलंका में लगातार चौथा टेस्ट जीता. ऐसा कर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली है. वहीं श्रीलंकाई धरती पर अब टीम इंडिया ने कुल 8 टेस्ट मैच जीत लिए हैं, टीम इंडिया ने पाकिस्तान की बराबरी कर ली है.

सेना ने चीन बॉर्डर के पास गांव खाली कराने की खबरों का किया खंडन

द्रविड़ को पीछे छोड़ धोनी के बराबर पहुंचे विराट

विदेशी धरती पर जीतने के मामले में विराट कोहली ने एम एस धोनी की बराबरी कर ली. विदेशी सरजमीं पर विराट कोहली ने छठी जीत हासिल की. एम एस धोनी की कप्तानी में भी टीम इंडिया ने विदेश में 6 जीत हासिल की थी. विराट ने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है, जिनकी कप्तानी में भारत विदेश में 5 टेस्ट जीता था. विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली(11) के नाम है.

पंटर से सिर्फ एक कदम पीछे विराट

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 8वीं टेस्ट सीरीज जीती. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ही अब विराट कोहली से आगे हैं, जिनकी कप्तानी में कंगारू टीम ने लगातार 9 सीरीज जीती थी.

Related Articles

Back to top button