मनोरंजन

कभी सुपरहिट सिंगर थी अनुराधा पौडवाल, फिर हुआ ऐसा की… बर्बाद हो गया उनका करियर

अगर हम नब्बे के दशक की बात करे तो आज हम नब्बे के दशक की उस सिंगर के बारे में बात करने जा रहे है जिसने बॉलीवुड को कई प्रसिद्ध और लाजवाब गाने दिए है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ किसी और की नहीं बल्कि अनुराधा पौडवाल की बात कर रहे है. जिन्होंने नब्बे के दशक में कई प्रसिद्ध गाने गाये है. गौरतलब है कि अनुराधा पौडवाल का जन्म महाराष्ट्र के एक ब्राह्मण परिवार में 27 अक्टूबर 1954 को हुआ था. बता दे कि अब वो पूरे 64 साल की हो चुकी है. इसके इलावा अनुराधा पौडवाल ने जया और अमिताभ बच्चन की फिल्म अभिमान से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी. बरहलाल ये उस समय की बात है, जब हर जगह अनुराधा पौडवाल का नाम ही गुंजा करता था.
कभी सुपरहिट सिंगर थी अनुराधा पौडवाल, फिर हुआ ऐसा की... बर्बाद हो गया उनका करियर
जी हां जब हर महफ़िल में उनके गाने और भजन बजाएं जाते थे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अनुराधा पौडवाल ने आखिरी बार साल 2006 में आई फिल्म में गाना गाया था. इसके बाद वो सिंगिंग की दुनिया से दूर चली गई. बरहलाल अनुराधा पौडवाल काफी लम्बे समय से सिंगिंग की दुनिया से दूर है. हालांकि बहुत कम लोग ये बात जानते है कि आखिर अनुराधा पौडवाल ने अचानक सिंगिंग करना बंद क्यों कर दिया. दरअसल एक दौर ऐसा भी था जब अनुराधा पौडवाल काफी रोमांटिक गाने गाया करती थी. मगर अब वो केवल भक्ति गीतों में ही लीन रहती है.

गौरतलब है कि एक इंटरव्यू के दौरान अनुराधा पौडवाल ने खुद ये बताया था कि अब उन्होंने फिल्मो में सिंगिंग करना छोड़ दिया है. इस बारे में अनुराधा पौडवाल का कहना है कि इसकी सबसे बड़ी वजह फिल्मो का बदला हुआ स्वरूप है. जी हां अनुराधा पौडवाल का मानना है कि जहाँ पहले के समय में म्यूजिक फिल्मो की जान और आत्मा हुआ करता था. वही आज के समय में ऐसा नहीं है. यही वजह है कि आज के म्यूजिक में शब्द कम और रैपिंग ज्यादा होती है. बरहलाल अनुराधा पौडवाल का कहना है कि अब गानो के बोल उतने मीठे और मधुर नहीं होते. जी हां ऐसे में उन्हें फ़िल्मी गानो को गाने में आनंद नहीं आता. इसके साथ ही अनुराधा पौडवाल का कहना है कि अब उन्हें वो आनंद केवल भक्ति गीतों से ही मिलता है.

इसके इलावा जब अनुराधा पौडवाल का करियर काफी ऊंचाई पर था, तब उन्होंने यह घोषणा कर दी कि अब वो केवल गुलशन कुमार की कम्पनी टी सीरीज के लिए ही गाएंगी. जिसके कारण अनुराधा पौडवाल का करियर गिरने लगा और इसका सबसे ज्यादा फायदा अलका याग्निक और दूसरी कई सिंगर्स को हुआ. हालांकि गुलशन कुमार की मौत के बाद तो उन्होंने फिल्मो में सिंगिंग करना ही छोड़ दिया. गौरतलब है कि अनुराधा पौडवाल की शादी अरुण पौडवाल से हुई थी. मगर अफ़सोस कि समय से पहले ही उनके पति की मौत हो गई. जिसके बाद गुलशन कुमार और अनुराधा पौडवाल के बीच अफेयर होने की चर्चाएं खूब जोरो पर थी.

बता दे कि अनुराधा पौडवाल ने हिंदी के इलावा पंजाबी, मराठी, बंगाली, तमिल आदि कई भाषाओ में भी गाने गायें है. यहाँ तक कि अनुराधा पौडवाल को अगली लता मंगेशकर तक कहा जाने लगा था. आपको जान कर हैरानी होगी कि म्यूजिक कम्पोज़र ओपी नैयर ने तो यह तक कह दिया था कि अब लता खत्म और उनकी जगह अनुराधा लेंगी. हालांकि अनुराधा पौडवाल खुद लता मंगेशकर की काफी बड़ी फैन है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अनुराधा की बेटी कविता भी एक सिंगर है और खूबसूरत भजन गाती है.

बरहलाल अनुराधा पौडवाल ने तू मेरा हीरो है, कह दो कि तुम हो मेरी वरना, बहुत प्यार करते है, तेरा नाम लिया तुझे याद किया, धक् धक् करने लगा आदि सुपरहिट गानो को अपनी आवाज दी है.

Related Articles

Back to top button