ज्ञान भंडार

कश्मीर को पीएम मोदी का एक लाख करोड़ का तोहफा

narendra-modi-56217b89e4bc0_exlstदस्तक टाइम्स/एजेंसी- जम्मू:
केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के पैकेज का तोहफा देने जा रही है। इसमें 72 हजार करोड़ रुपये के नए प्रोजेक्ट शामिल हैं, जबकि 10 हजार करोड़ बाढ़ राहत और पुनर्वास के लिए हैं। सरकार उन योजनाओं के लिए भी लगभग 20 हजार करोड़ रुपये देगी, जिनकी राशि लैप्स हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात नवंबर को श्रीनगर में इस पैकेज का एलान कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक पैकेज में ऊर्जा, विकास, शिक्षा, सड़क और स्वास्थ्य की योजनाओं पर विशेष ध्यान होगा। सड़क योजनाओं में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के साथ राजमार्गों के विकास और टनल का निर्माण शामिल किया गया है।

जम्मू से श्रीनगर के लिए बारह महीने चालू रहने योग्य राजमार्ग का निर्माण और मुगल रोड का विकास पैकेज के हिस्से हो सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े पैकेज में जम्मू और श्रीनगर के लिए एम्स शामिल है।

 

ऊर्जा विकास की योजनाओं में नई हाइड्रो परियोजनाओं को जगह मिल सकती है। साथ ही इसमें बाढ़ से तबाह हुई संरचनाओं के पुनर्निर्माण की योजनाएं भी शामिल होंगी। प्रधानमंत्री उसी दिन बगलिहार हाइड्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के विस्तार के तहत 450 मेगावाट की परियोजना का उद्घाटन करने वाले हैं।

इसकी लागत तीन हजार करोड़ है। बगलिहार वन प्लांट से 450 मेगावाट का उत्पादन पहले से हो रहा है। सात नवंबर को ही जम्मू-कश्मीर पावर डेवलपमेंट कारपोरेशन और ग्रामीण विद्युतीकरण कारपोरेशन के सेंट्रल इंस्टीट्यूट के बीच करार भी होगा। इसके तहत रामबन में प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना होगी।

पहले पीएम का कश्मीर दौरा पांच नवंबर को तय हुआ था लेकिन उस दिन बिहार में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान होने के कारण पैकेज की घोषणा करने की तारीख आगे बढ़ा दी गई।

 

Related Articles

Back to top button