फीचर्डराष्ट्रीय

कादर खान ने कहा- मै मरा नहीं, खुश करना है बताकर कि जिंदा हूं

नामचीन अभिनेता कादर खान का निधन हो गया है. हालांकि कनाडा में सीनियर एक्टर के निधन से पहले कई बार उनकी मौत की खबरें वायरल हुईं. पिछले हफ्ते भी ऐसा ही हुआ था. उससे पहले भी एक बार ऐसा हुआ था. उस वक्त कादर खान ने सामने आकर अपनी मौत से जुड़ी अफवाहों के सवाल पर जवाब दिया था.

कादर खान ने कहा- मै मरा नहीं, खुश करना है बताकर कि जिंदा हूंदरअसल, फरवरी 2013 में जब कादर खान की मौत से जुड़ी अफवाहें चल रही थीं उस वक्त सीनियर एक्टर ने कहा था- “…दुख हुआ है. एक आदमी को जिंदा रहते, किसी आदमी ने, अखबारों में, इंटरनेट पर ये साबित कर दिया कि ये आदमी जिंदा नहीं है. मर गया है.”

“…तो मैं मरा नहीं हूं, ये लोगों को बताना है मुझे, अपने फैन्स को, बच्चों को, बुजुर्गों को जो बेतहाशा मेरे दोस्त हैं.. सब को मुझे खुश करना है ये बताकर कि मैं जिंदा हूं.”

कादर खान काबुल में जन्मे थे

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. हालांकि कुछ जगहों पर उनके जन्म की तारीख को लेकर भ्रम भी है. बहरहाल, बेहद कम उम्र में उनका परिवार मुंबई चला आया था. यहीं उन्होंने पढ़ाई की और कॉलेज में प्रोफेसर की नौकरी भी की. 36 साल की उम्र में 1973 में उन्हें ‘दाग’ फिल्म से बतौर एक्टर करियर की शुरुआत करने का मौका मिला.

इससे पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म ‘जवानी-दिवानी’ के लिए संवाद लिख चुके थे. एक पटकथा लेखक के तौर पर कादर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्में लिखी. इनमें ज्यादातर अमिताभ बच्चन की फ़िल्में शामिल हैं. इनके संवाद ने अमिताभ को हर दिल अजीज बना दिया. अमिताभ के साथ इन तमाम फिल्मों में कादर खान ने अभिनय भी किया.

Related Articles

Back to top button