जीवनशैली

काले पड़ चुके कूल्हों का घरेलू उपायों से करें उपचार

ब्लैक  बट या काले कूल्‍हों की समस्‍या वैसे तो बहुत आम है लेकिन इस और हम कभी ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देते है। शरीर के दूसरे हिस्‍सों की तुलना में हम कूल्‍हों को हमेशा उपेक्षा करते हैं। जिसके परिणामस्‍वरुप, गंदगी, मैल जमने और रगड़ से शरीर का ये ह‍िस्‍सा काला होता जाता है। कूल्‍हों के हिस्‍सों का काले होने के कई और भी कारण हो सकते है लेकिन हर बार हम सोचते हैं कि ये हिस्‍सा कपड़ा के भीतर ही छिपा हुआ रहता है इसल‍िए इस ओर हमारा कम ही ध्‍यान जाता है।

कूल्हों  की त्वचा शरीर के अन्य भागों की त्‍वचा की तुलना में प्राकृतिक रुप से थोड़ी मोटी होती है। लम्‍बे समय तक बैठे रहने के कारण या किसी चुस्त कपड़ें के बार-बार कूल्हों की त्वचा पर रगड़ खाने के कारण हाइपरपिगमेंटेशन की स्थिति उत्‍पन्‍न हो जाती है। जिसे न‍िरंतर नजरअंदाज करने की वजह से कूल्‍हें काले पड़ते जाते है। बट या कूल्‍हों की रंगत निखारने के ल‍िए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप अपनी त्‍वचा की देखभाल कर इसके काले धब्‍बों से न‍िजात पा सकते हैं।

आलू का रस और सरसों का तेल
एक छोटे आकार का आलू लें, इसे थोड़ा से कद्दूकस कर लें और इससे निकले रस को एक चम्‍मच सरसों के तेल के साथ मिलाकर अपने बट या कूल्‍हों पर मल लें। करीब 10 मिनट मालिश करने के बाद इसे कुछ आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें। सरसों का तेल त्‍वचा को नमी प्रदान करता है और इससे कूल्‍हों पर जमा काले धब्‍बे गायब हो जाते हैं।

शहद और चीनी का स्क्रब
इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच चीनी, 2 चम्‍मच शहद और आधा चम्‍मच नारियल तेल और 1 चम्‍मच नींबू के रस की जरूरत होती है। अब इन सब चीजों को एक साथ मिलाकर तैयार स्‍क्रब को अपने बट पर लगाकर 2 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में स्‍क्रब करें। फिर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें। इस उपाय का इस्‍तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर करें।

मसूर और दूध का स्‍क्रब
कूल्‍हों का रंग हल्‍का करने के ल‍िए लाल मसूर और दूध का प्रयोग स्‍क्रब के रुप में करें। 3 से 4 चम्‍मच लाल मसूर को दूध में सारी रात भिगोकर रखें और सुबह दूध में ही मसूर को पीस लें, ध्‍यान रखें कि ये पेस्‍ट हल्‍का खुरदुरा होना चाह‍िए। इसके बाद इसे गीले हाथों से स्‍क्रब करें और 10 मिनट के बाद धो दें। इसके न‍ियमित उपयोग से इसे रिजल्‍ट मिलेंगे।

डॉर्क सॉल्ट स्क्रब
इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आपको सी सॉल्‍ट और नारियल के तेल की जरूरत होती है। सबसे पहले सी सॉल्‍ट को पीस लीजिये और उसमें नारियल तेल मिला लीजिये। फिर इसे अपने बट पर लगाइये और स्‍क्रब कीजिये। इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 से 4 दिन जरूर करें, फिर फर्क महसूस करें।

नारियल का तेल और नींबू का रस
एक चम्‍मच नारियल के तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर एक मिक्‍सचर तैयार करें। इसके बाद इसे काले पड़ चुके कूल्‍हों पर लगाएं। इसे कूल्‍हों पर 10 मिनट के ल‍िए छोड़ दें और फिर धो दें। नारियल के तेल में त्‍वचा की हाइपरपिंगमेंटेंशन को कम किया जाता है जो त्‍वचा का काला रंग कम करें त्‍वचा को साफ करता है।

पपीता ओटमील स्‍क्रब
इसे बनाने के लिये सबसे पहले ओटमील को पीस कर पाउडर बना लें। फिर उसमें शहद, नारियल तेल और पका हुआ पपीता मिलाएं। इस मिश्रण से अपनी बट पर स्‍क्रब करें।

Related Articles

Back to top button