मनोरंजन

किसी ने लिखा खून से ‘लव लेटर’ तो किसी ने किया फोटो से शादी, लड़कियों पर था राजेश खन्ना का ‘जादू’

राजेश खन्ना और उनकी बेटी ट्विंकल का एक ही दिन जन्मदिन आता है, 29 दिसंबर को. 29 दिसम्बर 1942 को अमृतसर में जन्में राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था. अपने अंकल के कहने पर उन्होंने नाम अपना नाम बदल कर राजेश खन्ना कर लिया था. अगर आज वह जिन्दा होते तो वह अपना 75वां जन्मदिन मना रहे होते.किसी ने लिखा खून से 'लव लेटर' तो किसी ने किया फोटो से शादी, लड़कियों पर था राजेश खन्ना का 'जादू'

काका के जीवन की 10 बड़ी बातें…

1 फिल्म इंडस्ट्री में राजेश खन्ना को प्यार से काका कहा जाता था. जब वे सुपरस्टार थे तब एक कहावत बड़ी मशहूर थी- ऊपर आका और नीचे काका.

2 लड़कियों के बीच राजेश खन्ना बेहद लोकप्रिय थे. लड़कियां उन्हें खून से खत लिखे. कुछ ने तो उनकी फोटो से शादी तक कर ली थी. कुछ ने अपने हाथ व जांघ पर उनका नाम तक गुदवा लिया था.

3 स्ट्रगलर होने के बावजूद भी वह इतनी महंगी कार में निर्माताओं के पास जाते थे जो कि उस दौर के हीरो के पास भी नहीं थी.

4 राजेश खन्ना को रोमांटिक हीरो के रूप में बेहद पसंद किया गया. उनकी आंख झपकाने और गर्दन टेढ़ी करने की अदा के लोग दीवाने थे. राजेश खन्ना द्वारा पहने गए गुरु कुर्त्ते खूब प्रसिद्ध हुए और कई लोगों ने उनके जैसे कुर्त्ते पहने.

5 राजेश खन्ना की सफलता के पीछे संगीतकार आरडी बर्मन और गायक किशोर कुमार का अहम योगदान रहा. इस तिकड़ी के अधिकांश गीत हिट साबित हुए. जो कि आज भी सुने जाते हैं.

6 राजीव गांधी के कहने पर राजेश राजनीति में आए. कांग्रेस की तरफ से कुछ चुनाव भी उन्होंने लड़े. जीते भी और हारे भी. लालकृष्ण आडवाणी को उन्होंने चुनाव में कड़ी टक्कर दी और शत्रुघ्न सिन्हा को भी हराया . बाद में उनका राजनीति से मोहभंग हो गया.

7  ‘जंजीर’ और ‘शोले’ जैसी एक्शन फिल्मों की सफलता और अमिताभ बच्चन के उदय ने राजेश खन्ना की लहर को थाम लिया. लोग एक्शन फिल्में पसंद करने लगे और 1975 के बाद राजेश की कई रोमांटिक फिल्में असफल रही.

8 राजेश ने उस समय कई महत्वपूर्ण फिल्में ठुकरा दी, जो बाद में अमिताभ को मिली. यही फिल्में अमिताभ के सुपरस्टार बनने की सीढ़ियां साबित हुईं. यही राजेश के पतन का कारण बना.

9 कुछ लोग राजेश खन्ना के अहंकार और चमचों से घिरे रहने की वजह को उनकी असफलता का कारण मानते थे. बाद में भी राजेश खन्ना ने कई फिल्में की, लेकिन सफलता की वैसी कहानी वे दोहरा नहीं सके.

10 कहा जाता है कि राजेश खन्ना ने बहुत सारा पैसा लॉटरी चलाने वाली एक कंपनी में लगा रखा था. जिसके जरिये उन्हें बहुत आमदनी होती थी.

Related Articles

Back to top button