जीवनशैली

किस एंड मेकअप को करें फॉलो, नहीं आएगी तलाक की नौबत

husband-and-wife-having-issues-1449653187किस एंड मेकअप–किस एंड मेकअप के सिद्धांत का पालन करें। एक बार झगड़ा खत्म हो जाने पर दोबारा उसका जिक्र ना करें। किस और प्यार से माफी मांगें। इससे रिलेशनशिप में आया तनाव काफी हद तक कम हो जाता है। झगड़ा और वॉयलेंस दोनों अलग-अलग चीजें हैं। इन्हें आपस में मिक्स करने की कोशिश ना करें। कोई भी बात दोनों तक ही सीमित रखें, इसमें एकदूसरे के मां-बाप या भाई-बहन को ना घसीटें। अपने काम का तनाव खुद तक ही रखें, इसका गुस्सा दूसरों पर ना निकालें।

एक बारीक लाइन बना लेनी चाहिए– कभीकभार दोनों को अपने बीच एक बारीक लाइन बना लेनी चाहिए ताकि झगड़ों के दौरान कोई भी उस सीमा को पार ना करे। एक को सही लगता है तो हो सकता है कि दूसरा इससे संतुष्ट ना हो कि कोई और उसकी पर्सनल चीजों को शेयर करे, पासवर्ड की जानकारी रखे। जबकि किसी को लगता है कि अगर हमारे बीच प्यार है तो हमें उसकी हर चीज के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर आपका पार्टनर जरूरत से ज्यादा पर्सनल हो रहा है तो क्लीयर कर लें कि आपको क्या पसंद है और क्या नापसंद।

फैमिली और फाइनेंस से जुडे़ मुद्दे– आपको बच्चे कम पसंद हैं जबकि उन्हें बच्चों से बेहद लगाव है। आप वर्किंग रहना चाहती हैं जबकि वे चाहते हैं कि आप घर संभालें। एेसी ही कई चीजें हैं जो शुरू-शुरू में कम महत्व रखती हैं लेकिन आगे चलकर रिलेशनशिप को प्रभावित करती है अच्छे या बुरे रूप में। इसलिए दोनों को कई अहम मुद्दों पर खुलकर बात करनी चाहिए ताकि रिलेशनशिप अच्छे से चले। विशेषकर फै मिली और फाइनेंस से जुडे़ मुद्दों पर।

एक्स फैक्टर–आपको लगता है कि आपके  पार्टनर के मन में उसके एक्स को लेकर अभी भी कुछ चल रहा है? या आप सोचती हैं उनकी एक्स गर्लफ्रेंड ज्यादा खूबसूरत नजर आती थी। कोई इनसिक्योरिटी आपके जेहन में है और आपको ईर्ष्या महसूस होती है। ये गलतफहमियां रिश्ते को खराब कर सकती हैं। छोटी-छोटी बातों में एकदूसरे के एक्स को घसीट लेना आम हो जाता है जो रिश्ते पर भारी पड़ सकता है।

ज्यादा तूल ना दें– हो सकता है कि आपके और उसके परिवार के लोग पुराने परिचित हों। आपसी जानकारी से हुए रिश्तों में बहुत सावधानी की जरूरत होती है। हो सकता है कि आपकी पत्नी अपने पिता के बेहद नजदीक हो, रोज मायके जाना उसकी आदत हो। या पति अपने परिवार पर ज्यादा ध्यान दे रहा हो और पत्नी स्वयं को उपेक्षित पाती हो। एेसे में बडे़ झगड़े हो जाते हैं। हालांकि ये चीजें बहुत साधारण होती हैं इसलिए इन्हें ज्यादा तूल ना दें और रिश्तों को खराब होने से बचाएं।

पैसा रिश्तों में सेंध लगाता है– पुराने कह गए हैं कि पैसा रिश्तों में सेंध लगाता है। अच्छी समझ का अभाव हो तो अच्छे-अच्छे रिश्ते खराब हो जाते हैं। अच्छा होगा कि आप दोनों पैसों के मामले में स्थिति स्पष्ट ही रखें। कौन ज्यादा पैसा खर्च कर रहा है इस पर कई बार पति-पत्नी में बहस हो जाती है। अगर आपकी अभी तक शादी नहीं हुई है और आप दोनों ही एक-दूसरे के खर्च पर निगाह रखते हैं और लगता है कि कोई एक ज्यादा खर्च करता है तो सेटल होने से पहले इस तरह के मसले सुलझा लें। एेसे सीरियस डिसकशन से अच्छी अंडरस्टेंडिंग बनेगी आपके बीच और भरोसा भी कायम हो सकेगा

Related Articles

Back to top button