जीवनशैली

कैंसर के लिए फायदेमंद है whishky, फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे

शराब का नाम सुनते ही लोगों के मन में अक्सर नकारात्मक ख्याल ही आता है.  नशा पैदा करने के लिए या फिर मज़े के लिए शराब का सेवन किया जाता है. ज्यादातर इसी तरह की मानसिकता लोगों के मन में शराब को लेकर है. लेकिन उसी शराब के बहुत अच्छे फायदे भी हैं अगर इसको सीमित मात्रा में लिया जाये.

आपने कई बार सुना होगा, brandy, रम, वाइन पीने के कई फायदे होते हैं. अब इसका असल फायदा कितना है कितना नहीं ये तो पीने वाला इंसान ही अच्छे से बता सकता है. लेकिन आज हम आपको शराब के एक जाना माने प्रकार whishky के बारे में बताते हैं.

1.नींद अच्छी आना

अगर आप काम करके बहुत थक चुके हैं, तो व्‍हिस्‍की के 1-2 पेग लगा सकते हैं. इसके बाद आप खाना खाकर आराम से सो सकते हैं. व्‍हिस्‍की पीने में जल्दबाज़ी ना दिखाएं, रिलैक्‍स होकर पिएंगे, तो ज़्यादा फ़ायदा करेगी. व्‍हिस्‍की जल्दी-जल्दी खाना पचाने का काम भी करती है, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी.

2.बुद्धि का विकास होता है

whishky पीने से मानसिक संतुलन तेज होता है whisky ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाने का काम करती है. इसमें एक पदार्थ होता है इथेनॉल जो याददाश्त बढ़ाने के काम आता है

3.वजन कम करना

व्हिस्की का फायदा वजन कम करने के लिए भी होता है व्‍हिस्‍की अन्य शराब के मुक़ाबले में काफ़ी लो-कैलोरी युक्त होती है. वहीं ये फ़ैट और कोलेस्ट्रोल फ़्री भी होती है.

4.diabetes के लिए फायदेमंद

व्‍हिस्‍की में मौजूद Ellagic Acid लीवर से निकलने वाले ग्लूकोस की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है. व्‍हिस्‍की शुगर फ़्री होती है. अगर आप भी मधुमेह से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर की सलाह से व्‍हिस्‍की का सेवन कर सकते हैं.

5.सर्दी जुकाम के लिए फायदेमंद होती है

यदि आपको सर्दी ज़ुकाम हो रहा है तो स्कॉच पीने से काफी राहत मिलती है. स्कॉच में शहद, एक नींबू का रस और थोड़ा गरम पानी मिलाइए.

6.cancer के लिए लाभदायक

जो लोग कहते हैं कि शराब पीने से कैंसर होता है, व्‍हिस्‍की इसके एकदम उलट काम करती है. इसमें इलैजिक एसिड नामक एक तत्‍व पाया जाता है, जो शरीर में कैंसर बढ़ने की क्षमता को कम कर देता है.

इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होने के कारण भी कैंसर होने के चांस बेहद कम हो जाते हैं. इसलिए हफ़्ते में एक या दो बार व्हिस्‍की का सेवन करने से कोई भी नुकसान नहीं होगा.

Related Articles

Back to top button