जीवनशैली

अगर अपने गुस्से पर पाना चाहते हैं काबू, तो रोज खाइए इतना मीठा

कई लोग बात पर गुस्सा हो जाते हैं. अक्सर छोटी-छोटी बातें उन्हें नाराज कर देती हैं जिसकी वजह से वो तनाव में आ जाते हैं. क्या आपको पता है इसके पीछे क्या वजह हो सकती है? इसका जवाब थोड़ा अटपटा है. ऐसा कहा जा रहा है कि लोगों के गुस्सैल होने के पीछे उनका मीठा न खाना है.दरअसल, एक नई स्टडी में पता चला है कि शरीर में शर्करा की अधिक मात्रा गुस्से को नियंत्रित करने में मदद करती है.

कम आएगा गुस्सा
अमेरिका के ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय ने अपने अध्ययन में खाने-पीने में मीठी चीजों का इस्तेमाल न करने और मीठे पेय पीने वाले लोगों के व्यवहार की तुलना की. इस तुलनात्मक अध्ययन में उन्होंने पाया कि मीठे पेय पीने वाले लोगों को गुस्सा कम आता है.

मीठी चीजों से मस्तिष्क को मिलती है एनर्जी
वहीं ‘एग्रेसिव बिहैवियर’ जर्नल के मुताबिक शोधकर्ताओं का मानना है कि खून में मौजूद ग्लूकोज (शरीर में पाई जाने वाली एक सरल प्रकार की शर्करा) से मस्तिष्क को ऊर्जा मिलने की वजह से गुस्सा कम आता है.

गुस्से को कंट्रोल करना सीखें
समाचार पत्र डेली मेल में छपी एक खबर के मुताबिक अध्ययनकर्ता ब्रैड बुशमैन मानते हैं कि गुस्से के आवेगों को कंट्रोल करने के लिए आत्म नियंत्रण की आवश्यकता होती है और आत्म नियंत्रण के लिए बहुत सी ऊर्जा चाहिए. मस्तिष्क को ग्लूकोज से यह ऊर्जा मिलती है.

कितना मीठा खाना चाहिए
बुशमैन कहते हैं कि मीठे पेय पदार्थों या फिर शक्कर से यह ऊर्जा जल्दी मिलती. अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि जिन लोगों में पाचन क्रिया ठीक से नहीं होता या जिनके शरीर में ग्लूकोज की कमी होती है. वे बहुत जल्दी नाराज होते हैं और ऐसे लोग दूसरों को बहुत कम ही माफ करते हैं. इसलिए ऐसे लोगों रोजाना कम से कम 25-50 ग्राम मीठी चीजों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इससे ज्यादा न खाएं तो ही बेहतर है. वैसे गुस्से को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ जरूरी आसन भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button