टॉप न्यूज़व्यापार

कोरोनावायरस: RBI ने अपने ज्यादातर कर्मचारियों को घर से काम करने की दी अनुमति

रिजर्व बैंक ने देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अपने विभिन्न केंद्रों पर कार्यरत कर्मचारियों में से ज्यादातर को घर से काम करने की अनुमति दे दी है। केंद्रीय बैंक ने साथ ही यह भी सुनिश्चित किया है कि इससे कामकाज बाधित नहीं हो। उधर, निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने भी कोरोना वायरस को देखते हुए अपने ग्राहकों से शाखाओं में आने से बचने और बैंक सेवाओं के लिए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप आदि का उपयोग करने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 166 पहुंच गई है जबकि चार लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें से ज्यादा संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में पाये गए हैं। वहां 45 ऐसे मामले सामने आये हैं। केंद्रीय बैंक के कर्मचारियों की संख्या करीब 14,000 है। इसमें 4,000 मुंबई में हैं।

मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आरबीआई ने अपने कामकाज का फिर से निर्धारण किया है और कार्य जारी रखते हुए लोगों की सामाजिक दूरी बनाये रखने की जरूरत को समझा है। इसके तहत ज्यादातर कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी गयी है।

जिन विभागों में आरबीआई कर्मचारी उपस्थित रहेंगे, उसमें करेंसी काउंटर, आरटीजीएस विभाग और सरकारी लेनदेन इकाई शामिल है। करेंसी काउंटर में नोटों की अदला-बदली की जाती है। हालांकि गवर्नर शक्तिकांत दास, सभी चार डिप्टी गवर्नर और कार्यकारी निदेशकों के साथ संचार विभाग में काम करने वाले कर्मचारी दफ्तर आएंगे।

इस बीच, निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने भी कोरोना वायरस को देखते हुए अपने ग्राहकों से शाखाओं में आने से बचने और बैंक सेवाओं के लिये इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप आदि का उपयोग करने को कहा है।

एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ ने ग्राहकों को भेजे ई-मेल में कहा कि बैंक कोरोना वायरस की स्थिति पर नजर रखने और सभी कर्मचारियों तथा अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिये बैंक हर संभव कदम उठा रहा है।

Related Articles

Back to top button