टॉप न्यूज़फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

कौन है देश की बेटी संजल गावंडे, रॉकेट ब्लू ओरिजिन की टीम में निभाई अहम भूमिका

नई दिल्ली। भारत की बेटी संजल गावंडे बीते कुछ दिनों में मीडिया में काफी सुर्खियों में है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि आखिर संजल गावंडे है कौन और उसने ऐसा क्या काम कर दिया है कि हर कोई संजल के काम की तारीफ कर रहा है। दरअसल संजल अंतरिक्ष रॉकेट बनाने वाली उस टीम का हिस्सा है, जो 20 जुलाई 2021 को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा।

महाराष्ट्र के एक छोटे से कस्बे कल्याण की रहने वाली संजल गावंडे ने ब्लू ओरिजिन का रॉकेट तैयार करने से पहले मर्करी मरीन रेसिंग कारको भी डिजाइन किया था और अब अंतरिक्ष टीम का हिस्सा बन अपने शहर कल्याण को नई पहचान दी है। साथ ही देश का नाम भी रोशन किया है। संजल फिलहाल ब्लू ओरिजन कंपनी में संजन सिस्टम इंजीनियर के रूप में काम कर रही है।

ब्लू ओरिजिन स्पेस कंपनी (Blue Origin Space Company) के फाउंडर अमेजन के पूर्व CEO जेब बेजोस हैं। संजल ने इस कंपनी में काम करने से पहले अमेरिका के मिशिगन, शिकागो, कैलिफोर्निया और सिएटल में भी कई कंपनियों के साथ काम करते हुए रह चुकी है। कल्याण के कोलसेवाड़ी परिसर के हनुमाननगर में जन्मीि संजल की शुरुआती पढ़ाई मॉडल स्कूल हुई है और 12वीं के बाद बिड़ला कॉलेज से पढ़ाई की। संजल ने 2011 में मुंबई विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद जीआरआई, टोफेल जैसे टफ एग्जाम पास किए और मिशिगन टेक विश्वविद्यालय, USA में MS में आवेदन किया था।

सॉफ्टवेयर हार्डवेयर में संजल की अच्छी पकड़ है। ब्लू ओरिजिन (Blue Origin Space Company) द्वारा न्यू शेपर्ड मिशन के लिए संजल का चुनाव किया गया था। संजल की मां सुरेखा कहती हैं कि न्यू शेपर्ड की टीम में चुने जाने से संजल का सपना साकार हो गया। संजल के पिता अशोक गांवडे कल्याण में डोंबिवली महापालिका में सामान्य कर्मचारी थे, वहीं मां सुरेखा एमटीएनएल में काम करती थी। संजल अपने मां-बाप की इकलौती बेटी है और बेटी की इस उपलब्धि पर काफी खुश है।

Related Articles

Back to top button