जीवनशैली

क्या है ’11’ नंबर का रहस्य, आप भी जानिये


ज्योतिष डेस्क : 11 नंबर किसी भी कार्य के लिए पवित्रता और नई शुरुआत का प्रतीक माना है। इस नंबर का मूल स्वभाव अंर्तज्ञान और आदर्शवाद है। इस नंबर से ताल्लुक रखनेवाले लोग ईमानदार और शिष्ट होते हैं। साथ ही इस नंबर से संबंधित लोगों को नए प्रकाश या नई उम्मीद का प्रवाहक माना जाता है क्योंकि इनमें अध्यात्म के गुण वंशानुगत होते हैं। इन्हें शांति और ऊर्जा का द्योतक भी माना जाता है। 11 नंबर के बनने में दो बार 1 नंबर का प्रयोग होता है और 1 नंबर नैचुरल फोर्स का प्रतीक है। क्योंकि 11 नंबर में यह अंक दो बार प्रयोग होता है तो इस अंक से प्रभावित लोगों में एक नंबर की खूबियां काफी अधिक होती हैं। अंक 1 सूर्य का नंबर होता है इस कारण इस नंबर के लोगों में एनर्जी भरपूर होती है। फिर भी एक नंबर में कई खूबियां होने के साथ ही कुछ खामियां भी हैं। इस नंबर में हाई एनर्जी के चलते सूक्ष्म जगत और ब्रह्मांड से ऊर्जा लेने की गजब की क्षमता मानी जाती है, जिसके बल पर यह कई ऐसे कार्य करने की क्षमता रखता है जो आमतौर पर देखने में अविश्वसनीय लगते हैं। टेलीपेथी और कल्पनाशीलता में बहुत आगे रहते हैं इस नंबर से जुड़े लोग।

मार्गदर्शन न मिले तो कर सकता है नाश : ज्योतिष शास्त्र में नंबर की खूबी यह होती है कि यह व्यक्ति की शख्सियत में खूबसूरत बदलाव लाता है। यह ब्रह्मांड की सकारत्मक ऊर्जा और दिव्यता प्रदान करनेवाला माना जाता है। वहीं इसका नकारात्मक पक्ष माना जाता है कि अगर इस नंबर की ऊर्जा को सही दिशा और मार्गदर्शन न मिले तो यह बर्बाद कर सकता है और डरावने काम करा सकता है। यह अंक नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है, ठीक वैसे ही जैसे युद्ध के बाद बीमारी, कोलाहल और अव्यवस्था फैलती है। माया सभ्यता, सुमेरियन, बेबीलोन के निवासी और मिश्र की सभ्यता में 11 नंबर की शक्ति में लोग अत्यधिक विश्वास रखते थे। इनके मत के अनुसार, इस नंबर की तरंगे अध्यात्म के दरवाजे खोलकर सूक्ष्मजगत में व्याप्त ब्रह्मांड के रहस्यों से परिचय कराती हैं। बेबीलोन की पूर्व मान्यताओं में इस नंबर का संबंध तियामत से जोड़ा गया है, जो राक्षसी उथल-पुथल से संबंधित है। साथ ही 11 नंबर का संबंध सूर्य-चंद्र सहित ऊर्जा के 11स्रोत से मानते थे। यहूदी, इस्लाम और ईसाई धर्म के प्रमुख प्रोफेट मूसा की किताब में जोसेफ स्वप्न देखते हैं कि सूर्य, चंद्रमा और 11 सितारे उन्हें झुककर नमन कर रहे हैं।

हिंदू धर्म में भी 11 नंबर को शुभ माना जाता है। इस धर्म के अनुयायी मंदिर में 11 लड्डू, नारियल और रुपए चढ़ाना शुभ मानते हैं। भारत में भगवान शिव के 11 रुद्रावतार की भी मान्यता है, 11 रुद्र हनुमानजी कहलाते हैं। जब कभी 11 का नंबर तीन बार आता है, जैसे 11:11:11 तो यह शक्ति के तीन गुना हो जाने को दर्शाता है। कडलीन न्यूमेरॉलजिस्ट हीथर लेगन अपनी किताब ‘2012 फैक्ट और फिक्शन’ में 11 नंबर के महत्व को बताते हुए लिखते हैं कि मास्टर नंबर 11 अब आउट ऑफ स्केल है। एक ऐसा नंबर जो हमारे रोजमर्रा के काम और एनर्जी को रेग्युलेट करता है।

Related Articles

Back to top button