स्पोर्ट्स

क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का शेड्यूल हुआ जारी, जानिए कब-कब होंगे भारत के मुकाबले

अगले साल यानी 2019 में इंग्लैंड में होने वर्ल्डकप के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया गया है. 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में पहला मुकाबला 30 मई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. ये मैच ओवल में खेला जाएगा. भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगा. उसका पहला मुकाबला अफ्रीका के साथ साउथंप्टन के हेंपशायर में होगा.क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का शेड्यूल हुआ जारी, जानिए कब-कब होंगे भारत के मुकाबले

टीम इंडिया 2019 वर्ल्डकप में पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी और अपने नौ राउंड रॉबिन लीग मैचों को छह अलग-अलग स्थलों पर खेलेगी. भारतीय टीम साउथेम्प्टन (दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान), बर्मिंघम (इंग्लैंड और बांग्लादेश) और मैनचेस्टर (पाकिस्तान और वेस्टइंडीज) में दो-दो मैच जबकि ओवल (ऑस्ट्रेलिया), नॉटिंघम (न्यूजीलैंड) और लीड्स (श्रीलंका) में एक-एक मैच खेलेगी।

टीम इंडिया के वर्ल्डकप में इन टीमों से होंगे मुकाबले
5 जून : दक्षिण अफ्रीका (साउथेम्प्टन)
9 जून : ऑस्ट्रेलिया ( ओवल )
13 जून : न्यूजीलैंड ( नॉटिंघम )
16 जून : पाकिस्तान (मैनचेस्टर)
22 जून : अफगानिस्तान (साउथेम्प्टन)
27 जून : वेस्टइंडीज (मैनचेस्टर)
30 जून : इंग्लैंड (बर्मिंघम)
दो जुलाई : बांग्लादेश (बर्मिंघम)
छह जुलाई : श्रीलंका (लीड्स)
नौ जुलाई : पहला सेमीफाइनल (मैनचेस्टर)
11 जुलाई : दूसरा सेमीफाइनल (बर्मिंघम)
14 जुलाई : फाइनल (लॉर्ड्स)

इससे पहले 1999 में इंग्लैंड की धरती पर वर्ल्डकप हुआ था. इसमें टीम इंडिया का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था. वह प्लेऑफ में तक नहीं पहुंच पाई थी. इस वर्ल्डकप को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था.

वर्ल्डकप 2019 यूनाईटेड किंगडम में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा और भारत अपने अभियान की शुरूआत पांच जून को करेगा, क्योंकि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होग.

 

Related Articles

Back to top button