ज्ञान भंडार

क्वाइन कलेक्टर्स क्लब की ओर से लगाई गई दुर्लभ सिक्कों की प्रदर्शनी

coinजमशेदपुर. झारखंड झारखंड के जमशेदपुर के साकची स्थित रेडक्रास भवन में तीन दिवसीय सिक्कों की प्रदर्शनी का आयोजन हुआ. क्वाइन कलेक्टर्स क्लब की ओर से 13 से 15 दिसंबर तक दुर्लभ सिक्कों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. कार्यक्रम का नाम जैमक्वाइन एक्सपो 2015 दिया गया है.

कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया गया. प्रदर्शनी में क्वाइन क्लब के सदस्य और स्कूली बच्चों के अलावा दूसरे शहरों से सिक्कों के संग्रहकर्ता और विक्रेताओं ने भाग लिया. इसमें मुंबई, अहमदाबाद, बड़ौदा, कोलकाता, पटना, रांची, राजस्थान आदि से 15 डीलर व 10 क्लब मेंबर शामिल हैं.

कार्यक्रम में सिक्कों के बारे में बताने के साथ-साथ प्राचीन काल में सिक्कों को ढालने की तकनीक के बारे में विशेषज्ञ द्वारा जानकारी भी दी गई.

इस आयोजन में शहर ही नहीं बलकी बाहर से कइ क्वाइन कलक्टर आए हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में इतिहास को क्वाइन के जरिए पढ़ने का मौका मिलता है.

प्रदर्शनी कार्यक्रम के दूसरे दिन 14 दिसंबर को क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसमें एआईडब्ल्यूसी एकेडमी आफ एक्सीलेंस, डीएवी बिष्टुपुर, जुस्को स्कूल साउथ पार्क, जमशेदपुर पब्लिक स्कूल बारीडीह, जेएच तारापोर धातकीडीह, जुस्को स्कूल काशीडीह, केरला पब्लिक स्कूल कदमा, मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल, एसडीएसएम स्कूल सिद्गोड़ा, वैली व्यू स्कूल टेल्को और जुस्को स्कूल कदमा शिरकत करेंगे.

Related Articles

Back to top button