व्यापार

गडकरी ने कहा- पांच करोड़ लोगों को मिलेगा खादी कारोबार में रोजगार

जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में आतंकवाद से पीड़ित महिलाओं के बनाए रूमाल के लॉन्चिंग समारोह में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, इस समय खादी एवं ग्रामोद्योग का कारोबार 75 हजार करोड़ का है, जिसे अगले साल तक बढ़ाकर एक लाख करोड़ करने का लक्ष्य है। पांच साल में ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाकर कारोबार को दो लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाना है। इससे गांव में रहने वाले पुरुष एवं महिलाओं को घर के आसपास ही प्रतिदिन कम-से-कम 250 रुपये की दिहाड़ी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि नगरोटा की रूमाल बनाने वाली इकाई में महिला कामगार को प्रति रूमाल दो रुपये मजदूरी मिलती है। उन्होंने खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग से मजदूरी बढ़ाकर तीन रुपये करने को कहा है। इस अवसर पर पेटीएम ने दो करोड़ रूमाल अपने प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग से समझौता किया। इस अवसर पर आयोग के अध्यक्ष वीके सक्सेना ने कहा कि शुरुआत में नगरोटा में बने पांच करोड़ रूमाल बेचने का लक्ष्य रखा गया है।

पांच करोड़ रोजगार सृजन का लक्ष्य
एक अन्य कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और पांच करोड़ रोजगार सृजित करने को लेकर प्रयास जारी हैं। सरकार अर्थव्यवस्था को उच्च प्राथमिकता दे रही है, लेकिन सुरक्षा मसले भी अहम हैं। सरकार को एक समय में विभिन्न विषयों पर काम करना होता है। उन्होंने कहा कि हम अर्थव्यवस्था पर ध्यान दे रहे हैं। स्थिति चुनौतीपूर्ण है, लेकिन तीव्र आर्थिक वृद्धि वाली अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ेगी। हमारा लक्ष्य पांच करोड़ रोजगार सृजन करना है। बुनियादी ढांचा, खेती और जनजातीय विकास हमारी प्राथमिकता में हैं।

Related Articles

Back to top button