राष्ट्रीय

गडकरी ने किया राजमार्ग परामर्श प्रणाली का शुभारंभ

images (21)दस्तक टाइम्स एजेंसी / नई दिल्ली।-केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क सुरक्षा की दिशा में एक पहल के तहत गुरुवार को दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या आठ पर एक पायलट परियोजना के रूप में राजमार्ग परामर्श प्रणाली (एचएएस) की शुरुआत की। 

 
एचएएस एक फ्री-टू-एयर जानकारी वितरण प्रणाली है जो राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा अनुभव को सुरक्षित, तेज और बाधा मुक्त बनाए जाने के लिए रेडियो में इस्तेमाल की जाती है। इस अवसर पर गडकरी ने कहा कि सरकार 50 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। 
 
एचएएस राजमार्ग पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक सुविधा होगी कि वे सुगमतापूर्वक अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। राजमार्गों पर यातायात, दुर्घटनाओं, मौसम की स्थिति और राजमार्ग सुविधाओं के बारे में जानकारी देकर एचएएस प्रणाली से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के साथ-साथ यात्रा को तेज और अधिक सुविधाजनक बनाने में भी मदद मिलेगी। 
 
गडकरी ने कहा कि इससे लोगों के बीच सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ेगी, जो यात्रियों के लिए आवश्यक है। वर्तमान परियोजना को तीन चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा। पहले चरण का शुभारंभ गुरुवार को किया गया, जबकि दूसरे चरण के दौरान ढांचे द्वारा राजमार्ग के पूरे हिस्से को कवर करने, अतिरिक्त वास्तविक यातायात समय की जानकारी इकठ्ठा करने के लिए सेंसर स्थापित करने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button