अजब-गजबफीचर्डराज्य

गुजरात राज्य के स्कूली कोर्स में ईसा मसीह को बता दिया हैवान, मचा बवाल

गांधीनगर। अक्सर स्कूली और अन्य शैक्षणिक पाठ्यक्रमों को लेकर विवाद हो जाया करते हैं अब गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रम में ईसा मसीह को लेकर जो जानकारी दी गई है उससे विवाद की स्थिति बन गई है। मिली जानकारी के अनुसार राज्य शिक्षा बोर्ड की कक्षा 9 वीं के पाठ्यक्रम में हिंदी विषय की पुस्तक में ईसा मसीह को हैवान बता दिया गया। इसे जल्द से जल्द सुधारने की बात कही गई है कहा गया है कि इस मामले में प्रिंटिंग मिस्टैक हो गई है।

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन : राहुल बोले मृतक किसानो को मिले शहीदों का दर्ज़ा

गुजरात राज्य के स्कूली कोर्स में ईसा मसीह को बता दिया हैवान, मचा बवालदरअसल कक्षा 9 वीं के पाठ्यक्रम में शामिल हिंदी विषय की पुस्तक के अध्याय 16 में भारतीय संस्कृति में गुरू, शिष्य के संबंध को लेकर पाठ्यसामग्री दी गई थी। इस पाठ में पेज नंबर 70 पर एक पंक्ति में यह लिखा गया था कि हैवान ईसा का एक कथन सदा स्मरणीय है। ऐसे में जब अभिभाषक सुब्रमण्यम अय्यर ने गलती की ओर ध्यान दिलवाया तो फिर इस मामले में जमकर हंगामा हुआ। अभिभाषक अय्यर ने इस मामले में मीडिया से कहा कि ईसा मसीह को विद्यार्थियों के सामने नकारात्मक शक्ति के तौर पर दर्शाया गया है।

ये भी पढ़ें: MP में राहुल को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और हुए गिरफ्तार

अय्यर ने कहा कि इस तरह की गलती जानबूझकर नहीं की गई। उनका कहना था कि यह लोगों की धार्मिक भावनाओं को प्रभावित करने वाला है। इस मामले में राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुड़ास्मा ने कहा कि वे इस गलती को लेकर कुछ भी नहीं जानते थे मगर अब इसे सुधार लिया जाएगा। गुजरात राज्य स्कूल पाठ्यपुस्तक बोर्ड के चेयरमैन नीतिन पाटनी द्वारा कहा गया कि इस मामले में टाइपिंग की गलती हुई है। इसमें हव्वा के स्थान पर हैवान छप गया है। गौरतलब है कि हव्वा ईसा के अनुयायी माने गए थे।

Related Articles

Back to top button