जीवनशैली

घर में रखी हुई इन चीज़ों की मदद से पाएं निखरी और बेदाग त्वचा

स्किन पर डार्क स्पॉट्स किसे अच्छे लगते हैं, लेकिन कई बार इन्हें रिमूव करने का सही और आसान तरीका पता न होने की वजह से हम इन्हें ऐसे ही छोड़ देते हैं। तो चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को हटाने के लिए अब आपको महंगे-महंगे ट्रीटमेंट्स की कोई जरूरत नहीं, बल्कि बहुत ही आसान तरीकों से इन्हें किया जा सकता है रिमूव। जानेंगे इनके बारे में।

एलोवेरा

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा है सबसे सस्ता और बेहतरीन उपाय चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए। इतना ही नहीं, एलोवेरा आपकी स्किन को रखता है फ्रेश और हाइड्रेट।

ऐसे बनाएं इसे

एलोवेरा की पत्तियों से उसका जेल निकालें और इसे स्किन पर लगाएं। पूरी तरह से सूखने दें और उसके बाद धो लें। एक महीने तक रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के साथ ही डेड स्किन की प्रॉब्लम को भी दूर करती है मुल्तानी मिट्टी। इसके साथ ही चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को भी आसानी से एब्जॉर्ब कर लेती है।

ऐसे बनाएं इसे

मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल, नींबू और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार के इस्तेमाल के बाद ही आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

केला

केला और केले का छिलका दोनों ही स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे के दाग-धब्बों के साथ ही कील-मुहांसों की समस्या से भी दिलाता है छुटकारा।

ऐसे करें इसे

दाग-धब्बे वाली जगह पर केले के छिलके को हल्के हाथों से रब करें। ध्यान रहें केले के छिलके का अंदर वाला हिस्सा इस्तेमाल करना है बाहर वाला नहीं। इसका इस्तेमाल हफ्ते हर दूसरे दिन करते रहें जब तक दाग-धब्बे हल्के न हो जाएं।

इन चीज़ों का भी रखें ध्यान

1. जितना हो सके नेचुरल स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

2. मेकअप से जुड़ी किसी भी चीज़ को इस्तेमाल करने से पहले अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें।

3. अगर आपकी स्किन ड्राय है तो डीप मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें.

4. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो रोजाना टोनिंग और एक्सफोलिशन करें।

5. हफ्ते में एक बार फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

6. बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप जरूर रिमूव करें।

7. भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

8. बैलेंस डाइट लेना है जरूरी।

9. धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

10. अगर आपकी स्किन बहुत ड्राय है तो हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग जरूर करें।

 

Related Articles

Back to top button