टॉप न्यूज़दिल्लीराज्य

चार दिन तक कनॉट प्लेस पर प्रदूषण रहित दिवाली मनाएगी केजरीवाल सरकार, लोगों को किया आमंत्रित

दिल्ली सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जानकारी दी है कि दिल्ली सरकार दिवाली के मौके पर कनॉट प्लेस पर भव्य तरीके से दिवाली मनाने जा रही है। केजरीवाल ने कहा कि जिसके लिए मैं आप सभी को आमंत्रित करता हूं। यह कार्यक्रम 26 से 29 अक्टूबर तक शाम 6 से 10 बजे तक होगा। सभी दिल्लीवासी इस प्रदूषण रहित दिवाली के कार्यक्रम में आमंत्रित हैं।

केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘इसका उद्घाटन 26 अक्टूबर को माननीय उपराज्यपाल द्वारा किया जाएगा। हम सभी वहां मौजूद होंगे। इस कार्यक्रम को करने से हमारा मकसद है कि दिल्ली में प्रदूषण रहित दीवाली मने, इस वजह से ही दिल्ली सरकार यह शो कर रही है।’

आपको बता दें कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से हुआ प्रदूषण हवा के रुख में बदलाव से पहुंचने के कारण राजधानी में हवा की गुणवत्ता फिर खराब स्तर पर पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, रविवार दोपहर बाद 97 अंकों की बढ़ोतरी के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 258 पर पहुंच गया। एक-दो दिन में हालात और बिगड़ने की आशंका है। सोमवार को हवा बेहद खराब स्तर पर पहुंच सकती है। इसके बाद अगले दो-तीन दिन हालात ऐसे ही बने रहेंगे।

वायु गुणवत्ता सूचकांक 50 तक होने पर हवा की गुणवत्ता अच्छी मानी जाती है। 51-100 संतोषजनक, 101-200 के सामान्य, 201-300 खराब, 301 से 400 बेहद खराब की श्रेणी में रखा गया है जबकि सूचकांक इससे ज्यादा हो तो प्रदूषण का स्तर नाजुक माना गया है।

संस्था सफर के मुताबिक, हवा के रुख में अचानक बदलाव से राजधानी में हवा की गुणवत्ता प्रभिवित हुई है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से उठा धुआं दिल्ली-एनसीआर में पहुंचने लगा है। रविवार को हवा में पीएम 2.5 13 फीसदी रहा, जो एक सप्ताह के दौरान सर्वाधिक है।

शनिवार को यह शून्य था। सोमवार को इसके 19 फीसदी तक पहुंचने की आशंका है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, 15-20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के दिल्ली की तरफ बढ़ने की वजह से धूल कण बिखरने लगे थे। 21 अक्तूबर को इसकी दिशा में पूर्ण बदलाव की संभावना है।

Related Articles

Back to top button