राष्ट्रीय

जंगल से बीनती है आम की गुठलियां और कटहल, मैट्रिक में नम्बर मिले 91%

मैट्रिक में मिले 91% अंक, जंगल से बीनती है आम की गुठलियां और कटहल उड़ीस की राजधानी भुवनेश्वर में रहने वाली करिश्मा दिगल ने ने मैट्रिक में 91% अंक हासिल किए हैं. इतने अच्छे अंक हासिल करने के बावजूद करिश्मा ने तय किया है कि वो अब आगे की पढ़ाई नहीं करेंगी. बल्क‍ि अपनी मां के साथ मिलकर जंगल से साल के बीज, कटहल और सूखे हुई आम की गुठलियों के बीनने का काम करेंगी.

जंगल से बीनती है आम की गुठलियां और कटहल, मैट्रिक में नम्बर मिले 91%करिश्मा के पिता सेनापति दिगल शहर में मजदूरी करते हैं. करिश्मा विशेष रूप से SC/ST छात्रों के लिए बने नुआगांव के रेजिडेंश‍ियल स्कूल में पढ़ती थी, जहां उन्हें A-1 ग्रेड मिला. पूरी पंचायत में किसी ने भी इतने अच्छे अंक हासिल नहीं किए हैं. हालांकि मैट्रिकुलेशन के रिजल्ट्स अप्रैल में ही जारी किए जा चुके हैं. लेकिन करिश्मा ने अब तक किसी कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया है.

एडमिशन न लेने के पीछे करिश्मा के पिता ने आर्थ‍िक तंगी का हवाला दिया और कहा कि मैं चाहता हूं कि करिश्मा उच्च श‍िक्षा लेकर अपने पैरों पर खड़ी हो जाए. पर फिलहाल तो यह मुश्क‍िल लग रहा है. दिगल के पास भुवनेश्वर के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक कॉलेज से साइंस में एडमिशन के लिए कॉल भी आई पर वो असर्मथ हैं.

हालांकि जिला के कलेक्टर ब्रुद्धा डी ने करिश्मा की मदद पर कुछ नहीं कहा, लेकिन लोकल एनजीओ बनाबासी सेबा समिति ने करिश्मा को फ्री पढ़ाई का प्रस्ताव दिया है. NGO के सदस्य रबिन्द्र पांडा ने कहा कि वो करिश्मा के घर एक टीम भेजेंगे और सारी जानकारी पता करेंगे.

Related Articles

Back to top button