जीवनशैली

जब छोटे से घर में पौधे उगाने की जगह बिलकुल भी न हो, तब काम में लें छलनी-केतली

दस्तक टाइम्स/एजेंसी- tyer-plant-564c4fde6d79f_lआपका घर छोटा है या फिर आप फ्लैट में रहती हैं। पौधे उगाने की जगह आपके पास बिल्कुल नहीं है। आपको मायूस होने की कोई जरूरत नहीं है। घर में आपके ही पास कई ऐसी चीजें हैं, जिनमें आप पौधे उगा सकती हैं, वो भी बड़ी ही आसानी से…

छलनी

सब्जी धोने, पास्ता या चावल पसारने के काम आने वाली छलनी में भी आप आसानी से पौधे उगा सकती हैं। सबसे पहले इनके अंदर शीट मॉस लगा दें। इसके बाद मिट्टी भरें। अब इनमें कोई भी पौधा लगाएं। तीन-चार छलनियां इसी तरह तैयार करें और फिर इन्हें बालकनी या कहीं और लटका दें।

कंटेनर्स

आप एक जैसे कई कंटेनर्स एक साथ लें। उन सभी में मिट्टी और मॉस डालें। इनमें आप अपने इच्छित पौधे लगा सकती हैं। अभी सर्दियां आने वाली हैं तो फिर इनमें रंग-बिरंगी कच्ची फुलवारी लगाएं। आप चाहें तो इनमें हब्र्स भी लगाकर अपनी रसोई में रख सकती हैं।

ड्रेसिंग ड्राअर

अगर आपके पास पुरानी ड्रेसिंग ड्राअर रखी हुई है तो फिर उसमें भी आप पौधे उगा सकती हैं। ड्रेसिंग ड्राअर के ऊपर छोटे-छोटे गमले रखें। नीचे वाले शेल्फ में एक बड़ा गमला रख दें। इस ड्रेसिंग ड्राअर को लिविंग रूम या बॉलकनी में, कहीं भी रख सकती हैं। ड्रॉअर को भी पेंट करना न भूलें।

शू वॉल हैंगर

शू वॉल हैंगर खराब हो गया तो उसे भी आप पौधे उगाने के काम में ले सकती हैं। इसमें भी मॉस शीट बिछाएं और फिर मिट्टी डालें। मिट्टी डालकर सकुलेंट्स लगाएं। इन्हें रोज-रोज पानी डालने की जरूरत भी नहीं होती। अगर शू हैंगर वॉटर प्रूफ कपड़े का है तो इसमें हब्र्स भी लगा सकती हैं।

पुरानी केतली

पुरानी केतलियों को इकट्ठा करें और सभी में मिट्टी भरें। अब मनचाहे पौधे या हब्र्स इनमें लगाएं। लिविंग रूम में रखी हुई ये पुरानी एंटीक केतलियां बहुत ही अच्छी लगेंगी। चाहें तो इन्हें एक छोटी टेबल पर भी सजा सकती हैं।    

 

Related Articles

Back to top button