ज्ञान भंडार

जमाखोरों से अब तक 5,800 टन दाल जब्त, कालाबाजारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

pulse_1445378667स्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली:/रांची. जमाखोरों और कालाबाजारियों के खिलाफ कार्रवाई में अब तक 5,800 टन दालें जब्त की गई हैं। पांच राज्यों में यह कार्रवाई हाल के महीनों में हुई है। सबसे ज्यादा 2,549 टन दाल तेलंगाना में और 2,295 टन मध्य प्रदेश में जब्त हुई है। छत्तीसगढ़ में भी 1,254 टन दाल जब्त हुई है।
 
उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सचिव सी. विश्वनाथ ने बताया कि कई राज्यों में अब भी छापे मारे जा रहे हैं। इस कार्रवाई से दालों की सप्लाई बढ़ने और दाम कम होने की उम्मीद है। केंद्र के निर्देश के बाद राज्य सरकारें बड़े रिटेलरों, आयातकों, निर्यातकों और फूड प्रोसेसरों को स्टॉक लिमिट में छूट भी वापस ले रही हैं। राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु ने इस बारे में आदेश जारी भी कर दिए हैं।
आयातित दाल की बिक्री के बारे में सचिव ने कहा कि दिल्ली में केंद्रीय भंडार और सफल की 500 दुकानों पर अरहर दाल 120 रुपए किलो के भाव दाल बेची जा रही है। दूसरे राज्यों से भी उनकी जरूरत मांगी गई है। अभी तक सिर्फ तमिलनाडु और आंध्र ने आयातित दालों की जरूरत बताई है। 
 
5,000 टन अरहर दाल का आयात
 
सरकारी कंपनी एमएमटीसी ने अभी तक 5,000 टन अरहर दाल का आयात किया है। और 2,000 टन का टेंडर जारी किया गया है। हालांकि जानकारों का कहना है कि अगले महीने खरीफ की उड़द, अरहर और मसूर दाल आने के बाद दाम घटेंगे। दिल्ली के कारोबारियों के मुताबिक रंगून से आयातित अरहर दाल का स्टॉक लगभग खत्म हो गया है। अफ्रीका से आयातित दाल अभी पहुंची नहीं है। इसलिए भाव ऊपर बने हुए हैं। लेकिन इस कार्रवाई के बाद दाम कम होने की संभावना है।

 

Related Articles

Back to top button