राज्यराष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में 56 दिनों बाद संक्रमण के मामले 1 हजार के कम, 16 लोगों की हुई मौत

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हो रही है. जम्मू-कश्मीर में सोमवार को 977 नए मामले दर्ज किए गए. रिपोर्ट के अनुसार पूरे 56 दिनों बाद प्रदेश में कोरोना के मामले 1000 से कम आए हैं. मामलों में लगातार कमी को देखते हुए श्रीनगर प्रशासन ने बाजारों और शॉपिंग मॉल के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की है, उन्होंने कहा कि प्रदेश में बाजारों और शॉपिंग मॉल अब सप्ताह में चार दिन तक खोले जाएंगे. इससे पहले आदेश में बाजारों को केवल दो दिनों तक खोलने की अनुमति थी.

रिपोर्ट की माने तो सोमवार को इस वायरस के कारण 16 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मरने वालों की कुल संख्या 4,090 पर पहुंच गई, जबकि संचयी मामले की संख्या 3,01,467 हैं. मिली जानकारी के अनुसार जम्मू संभाग से सात मौतें और 288 नए मामले आए और कश्मीर से नौ मौतें और 689 नए मामले सामने आए. इनमें 17 यात्री शामिल हैं.

वहीं प्रदेश के लोगों से संयम बरतने के लिए कहते हुए, श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद एजाज असद ने ट्वीट किया, “श्रीनगर में 161 पॉजिटिव मामले, दूसरी कोविड लहर के प्रकोप के बाद से कम आंकड़ों में सबसे कम हैं. लेकिन महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. हमें अनलॉक के बाद सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.”

वहीं दूसरी तरफ देश में पूरे 61 दिनों के बाद कोविड-19 के एक लाख नए मामले सामने आए हैं, जो 5 अप्रैल के बाद से सबसे कम है. इसके साथ ही दैनिक पॉजिटिविटी रेट 6.34 फीसद हो गई है. स्वास्थय मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में महामारी से 2,427 और लोगों की मौत हुई है. करीब 43 दिन बाद देश में संक्रमण से जान गंवाने वालों की यह सबसे कम संख्या है. वहीं अंडरट्रीटमेंट मामलों की संख्या भी घटकर 14 लाख पर आ गई है. पिछले 24 घंट में 1,74,399 नए मरीजों के डिस्चार्ज होने के बाद कुल डिस्चार्ज हुए मरीजों की संख्या 2,71,59,180 पहुंच गई है.

Related Articles

Back to top button