टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

जल्द घोषित हो सकते हैं MP व राजस्थान में सीएम के नाम, राहुल आवास पर मंथन जारी

कांग्रेस में अब मुख्यमंत्री चुनने को लेकर घमासान मचा है। मध्यप्रदेश व राजस्थान में सीएम की कुर्सी को लेकर तकरार सामने आ गई है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम का फैसला आलाकमान पर छोड़ दिया गया है।

लाइव अपडेट
भोपाल में कांग्रेस पार्टी कार्यालय के बाहर जहां भारी संख्या में समर्थक जमा हो गए हैं। इसके साथ ही कई पोस्टर व बैनर भी लगाए गए हैं। इनमें से एक पोस्टर ऐसा है जिसपर कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनने के लिए बधाई संदेश लिखा हुआ है।

विज्ञापन
भोपाल में कांग्रेस पार्टी कार्यालय के बाहर ज्योतिरादित्या सिंधिया के समर्थक जमा हो गए हैं। भारी संख्या में मौजूद सिंधिया के समर्थक हाथों में बैनर-पोस्टर लिए हुए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निवास पर सोनिया गांधी पहुंच गई हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए नाम पर मुहर लग सकती है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक समूह ने मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए भोपाल में हवन किया।

राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम का औपचारिक ऐलान शाम को चार बजे हो सकता है। सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के अनुसार अशोक गहलोत के नाम पर मुहर लगना तय है। आज गहलोत और सचिन पायलट ने दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर उनसे मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद दोनों नेता जयपुर लौट चुके हैं। इसी तरह मध्यप्रदेश के लिए कमलनाथ का नाम तय माना जा रहा है।
अशोक गहलोत और सचिन पायलट राहुल गांधी के आवास पर बैठक करने के बाद उनके घर से रवाना हो गए हैं।

दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ने कहा, ‘मैं सबके साथ हूं। यहां मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई लड़ाई नहीं है। हाईकमान जो तय करेगा वह फैसला सबको स्वीकार्य होगा।’ पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने के लिए सचिन पायलट उनके घर पहुंच गए हैं।

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सचिन पायलट के समर्थकों ने दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय के बाहर नारे लगाए। उनकी मांग है कि पायलट को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जाए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री पद के दावेदार टीएस सिंह देव ने कहा, ‘हम गोपनीय बातचीत के निष्कर्ष को सार्वजनिक नहीं कर सकते हैं। विधायकों को यह अधिकार दिया गया है कि वह अपने व्यक्तिगत राय को अभिव्यक्त कर सकें। अभी किसी चीज का खुलासा नहीं होगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम आज लिया जाएगा।’ प्रियंका गांधी वाड्रा राहुल गांधी के घर पहुंच गई हैं। जल्द ही सीएम उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो सकती है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के छत्तीसगढ़ पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा, ‘सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से अध्यक्ष राहुल गांधी को कांग्रेस विधानसभा पार्टी (सीएलपी) का छत्तीसगढ़ के नेता का चुनाव करने के लिए अधिकृत किया है। वह जो भी फैसला लेंगे उसे सभी विधायक स्वीकार करेंगे।’

संसद भवन पहुंचे राहुल गांधी ने तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों पर कहा कि जल्द फैसला होगा। उन्होंने कहा, ‘हम पार्टी के विभिन्न लोगों से बात कर रहे हैं। कार्यकर्ताओं और विधायकों से राय ले रहे हैं। आपको जल्द ही मुख्यमंत्री का पता चल जाएगा।’ राजस्थान के पर्यवेक्षक और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य केसी वेणुगोपाल राहुल गांधी के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंच गए हैं।

मध्य प्रदेश के पर्यवेक्षक एके एंटेनी, प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया बुधवार रात को ही दिल्ली पहुंच गए थे। सभी आज राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे।
कांग्रेस नेता सचिन पायलट दिल्ली स्थित अपने आवास पहुंच गए हैं। वह आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार अशोक गहलोत अहमद पटेल के घर मुलाकात करने के लिए पहुंचे हैं।

सचिन पायलट औऱ अशोक गहलोत दिल्ली पहुंच गए हैं। अशोक गहलोत ने कहा, ‘पर्यवेक्षकों ने शांतिपूर्ण तरीके से सभी की राय ले ली है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को (राजस्थान के सीएम उम्मीदवार पर) निर्णय लेना है। पर्यवेक्षक दिल्ली पहुंच चुके हैं। आज बातचीत होगी और निर्णय लिया जाएगा।’ अशोक गहलोत और सचिन पायलट दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। आज वह कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात करेंगे।

बैठक में सचिन पायलट व अशोक गहलोत के प्रशंसकों ने अपने नेता को सीएम बनाने की मांग को लेकर नारेबाजी की। वहीं छत्तीसगढ़ में केंद्रीय पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में पार्टी विधायकों ने सीएम के नाम पर फैसला लेने के लिए केंद्रीय नेतृत्व को अधिकृत किया है। यहां पर चार नेता सीएम पद की रेस में हैं।
08:26 AM, 13-DEC-2018
राजस्थान में अशोक गहलोत ने सचिन पायलट व अन्य नेताओं के साथ राज्यपाल कल्याण सिंह से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया। इससे पहले केंद्रीय पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक में सीएम पर फैसले का अधिकार आलाकमान को सौंपा।

कहा जा रहा है कि सीएम की दौड़ में शामिल ज्योतिरादित्य सिंधिया को मना लिया गया है। एंटनी के सामने दोनों के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की। कमलनाथ ने देर शाम पार्टी नेताओं के साथ 121 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल आनंदीबेन को सौंपकर सरकार बनाने का दावा किया। राज्यपाल से मिलकर पार्टी नेताओं ने कहा कि 15 दिसंबर से खरमास शुरू हो जाएगा इसलिए उससे पहले ही सरकार बनाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

केंद्रीय पर्यवेक्षक एके एंटनी की मौजूदगी में मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक दल ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर नया नेता चुनने का अधिकार राहुल को सौंपा। सूत्रों का कहना है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ का सीएम बनना तय है पर राहुल की औपचारिक मुहर के बाद ही एलान किया जाएगा।

पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीएम पद के सभी दावेदारों को दिल्ली बुला लिया है। राहुल केंद्रीय पर्यवेक्षकों से मुलाकात कर विधायकों की राय जानेंगे। उम्मीद है कि तीनों राज्यों के सीएम के नाम पर फैसला गुरुवार को हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button