जीवनशैली

डार्क सर्कल हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, कुछ ही दिनों में मिलेगा रिजल्ट

महिलाएं अपने चेहरे को लेकर कितनी केयरिंग होती हैं ये तो सभी जानते हैं लेकिन अगर चेहरे पर दाग-धब्बे और डार्क-सर्कल हो जाएं तो क्या होगा। आंखों के नीचे डार्क सर्कल हमारे चेहरे की खूबसूरती खराब करते हैं। डार्क सर्कल के कई सारे कारण हो सकते हैं।

डार्क सर्कल हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, कुछ ही दिनों में मिलेगा रिजल्ट  जिसमें सही तरीके से नींद ना लेना, सही तरीके से खाना ना खाना, खराब लाइफस्टाइल जैसी कई चीजें शामिल हैं। लेकिन कुछ घरेलू तरीकों से हेम सिर्फ कुछ ही समय में इन डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए क्या हैं वो तरीके।

डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे फायदेमंद उपाय है। ये नेचुरल तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और फ्रेश बनी रहती है। टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होता है।

इसके अलावा आप चाहें तो कॅाटन बॉल में भिगोकर नेचुरल गुलाबजल में कॅाटन बॅाल्स को भिगोकर आखों के नीचे लगाने से हमारी आंखो को तो बहुत आराम मिलता ही है, साथ ही डार्क सर्कल्स को हटाने में मदद भी मिलती है। वहीं दूसरी तरफ दूध में विटामिन बी 12 की वजह से यह हमारे डार्क स्किनको हल्का कर देता है और कोई भी नुकसान होने से भी बचाता है। इसके लिए 2 चम्मच दूध के साथ गुलाबजल मिलाएं और कॅाटन बॅाल्सी की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फलेमेटरी गुण होते हैं जिसके कारण ये काले घेरों को हटाने में मदद करती है। वहीं दूसरी ओर पुदीना की पत्तियां भी काले घेरों को हटाने में मददगार होती हैं। इसका पेस्ट बनाने के लिए पुदीना की पत्तियों और 1/2 चम्मच हल्दी ब्लेंडर करके पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

Related Articles

Back to top button