जीवनशैली

स्मार्टफोन एप्प से बढ़ा भारत में गर्भनिरोधक का इस्तेमाल

images (4)दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ वाशिंगटन : एक नए स्मार्ट फोन एप्प के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली विवाहित महिलाओं को गर्भनिरोधक के मौजूदा विकल्पों के बारे में बेहतर जानकारी मिल रही है जिससे कुछ महीनों में ही अधिकतर महिलाएं आधुनिक परिवार नियोजन के तरीकों का इस्तेमाल करने लगी हैं। यह जानकारी हाल ही में किए एक अध्ययन से मिली।

इस एप्प पर परिवार नियोजन और आधुनिक गर्भनिरोधक विकल्पों की तमाम वीडियो समेत मनोरंजक और शैक्षिक फिल्में, गर्भनिरोधक का इस्तेमाल कर रहे खुशहाल दंपत्तियों की टिप्पणीयां, चिकित्सकों के साथ सवाल जवाब के वीडियो के अलावा मिथकों और गलत धारणाओं को दूर करने वाली अन्य जानकारियां मौजूद हैं।

अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के संचार कार्यक्रम (सीसीपी) के शोधकर्ताओं ने कहा कि वीडियो देखने वाली महिलाओं के द्वारा आधुनिक गर्भनिरोधक के इस्तेमाल की संभावना वीडियो न देखने वाली महिलाओं की तुलना में 4.5 गुना ज्यादा पाई गई है।

सीसीपी में एशिया दल का नेतृत्व करने वाले संजनथी वेलु ने कहा, ‘इस अध्ययन से पता चलता है कि मोबाइल तकनीक सामाजिक और व्यावहारिक परिवर्तन को एक अभिनव और गतिशील मंच प्रदान करती है।’ शोधकतार्आ ने बिहार में इस्तेमाल करने के लिए ‘ज्ञान ज्योति’ या ‘लाइट ऑफ नॉलेज’ एप्प को विकसित किया था।
इसको आशा कर्मियों, भारत के सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया।

Related Articles

Back to top button