अन्तर्राष्ट्रीय

तेज हवाओं ने भड़काई कैलिफॉर्निया की आग, कई कोठियां जलकर हुई खाक

अमेजन के जंगलों के बाद अब अमेरिका के जंगल जल रहे हैं। अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग भयावह होती जा रही है। यह आग लॉस ऐंजलिस शहर तक पहुंच गई है। तेज हवाओं के कारण आग तेजी से फैलती जा रही है। जिसे देखते हुए बड़ी आपदा घोषित की गई है। आग की वजह से कई बड़ी हस्तियों को अपना घर खाली करके जान बचाकर भागना पड़ा है। गेटी फायर की वजह से मशहूर बॉडी बिल्डर और ऐक्टर अर्नाल्ड श्वार्जनेगर, ऐक्टर कार्ल ग्रेग, जानेमाने बॉस्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स जैसे वीआईपीज को अपने लॉस ऐंजलिस स्थित घरों को खाली करना पड़ा। आग में लॉस ऐंजलिस में स्थित कई हस्तियों की बड़ी कोठियां भी जलकर खाक हो गई हैं। इनमें से ज्यादतर घर जाने-माने सेलिब्रिटीज के हैं।

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए दमकलकर्मी लगातार प्रयास कर रहे हैं। इस बीच जंगलों में लगी आग के कारण यहां रहने वाले लाखों लोगों को बिजली गुल का सामना करना पड़ रहा है। तेज हवाओं के कारण फैलती आग को देखते हुए बिजली विभाग ने एहतियात के तौर पर प्रभावित इलाकों के साथ-साथ आस-पास के इलाकों में भी बिजली की आपूर्ति बंद कर दी है।

पैसिफिक गैस एंड इलेक्ट्रिक (पीजीएंडई) ने कहा है कि ऐतिहासिक तौर पर हवा के पूर्वानुमान के कारण 36 काउंटी में बिजली की आपूर्ति रोकनी पड़ सकती है। पूर्वानुमान में कहा गया है कि यह प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा सकती है और इससे दूसरे जगहों पर आग लग सकती है। पीजीएंडई ने बताया कि मंगलवार को तेज हवाओं की वजह से आग फैलने की आशंकाओं के बीच छह लाख से ज्यादा घरों की बिजली काट दी गई।

पीजीएंडई ने मौसम के खराब रहने के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए शुक्रवार को लगभग 970,000 ग्राहकों को आगाह किया था कि शनिवार शाम और सोमवार दोपहर के बीच उन्हें पावर कट का सामना करना पड़ सकता है।

जंगलों में लगी आग की चेतावनी के कारण करीब 50,000 लोगों को घरों से बाहर निकाल लिया गया है। लॉस ऐंजलिस और सोनोमा काउंटी में आपात स्थिति घोषित कर दी ई है। कैलिफोर्निया के दमकल विभाग का कहना है कि राज्य में आग की स्थिति बहुत गंभीर है।

कैलिफॉर्निया की सोनोमा काउंटी आग से सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है। यह इलाका बियर और शराब के लिए प्रसिद्ध है। यह आग करीब 21,900 एकड़ (8,800 हेक्टेयर) भूमि क्षेत्र में फैली है। इसके अलावा लॉस ऐंजलिस में भी आग पहुंच गई है। इस आग को गेटी फायर कहा जा रहा है।

राज्य के दो विपरीत छोर पर हुए दो प्रमुख विस्फोटों के बारे में कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने सोमवार को कहा कि, ‘मुझे पता है कि यह चिंता की घड़ी है। ऐसे वक्त में लोगों को गुस्सा आने लगता है लोग आक्रोशित हो जाते हैं। उन्हें खुद पर संयम रखना चाहिए।’

लॉस ऐंजिल्स की यह आग मशहूर गेटी सेंटर के पास लगी है। यह आग करीब 600 एकड़ तक फैल चुकी है। यहां स्थित करीब 10 हजार घरों को तुरंत खाली करवाने का आदेश दिया गया है। कैलिफोर्निया के दक्षिण क्षेत्र में हवाएं 50 से 70 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है, वहीं लॉस एंजिल्स के पहाड़ी इलाके में इसकी रफ्तार 80 मील प्रति घंटा है।

कैलिफोर्निया के इतिहास में जंगल की आग 2018 में सबसे खतरनाक रही, जब उत्तरी कैलिफॉर्निया में बिजली लाइनों के कारण 85 लोग मारे गए थे। इस बार बिजली की सप्लाइ पहले ही काट दी गई है।

Related Articles

Back to top button