टॉप न्यूज़दिल्लीराष्ट्रीय

तो अब सीबीएसई की परीक्षा होगी नए पैटर्न से – जावड़ेकर

सीबीएसई ने 12वीं और 10वीं का पेपर लीक होने में हुई सीबीएसई की किरकिरी और पीएम मोदी की नाराजगी के बाद सीबीएसई अब अपनी परीक्षा प्रणाली में बदलाव करने जा रहा है.अब इसके लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड अब परीक्षा के नया पैटर्न अपनाने की तैयारी में है.यह जानकारी मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी.तो अब सीबीएसई की परीक्षा होगी नए पैटर्न से - जावड़ेकर

इस बारे में मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार ने परीक्षाओं को लेकर कई नए नियम बनाएं है. इन नियमों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर परीक्षा केंद्रों को भेजा जाएगा.आधा घंटे पहले केंद्र को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजे जाएंगे .जो पेपर परीक्षा केंद्र में भेजे जाएगे वह पासवर्ड प्रूफ होगें और उनको केंद्र पर ही प्रिंट आउट निकालकर परीक्षार्थियों को बांटा जाएगा. सोमवार से सुरक्षा की नई व्यवस्था लागू की जा रही है.

गौरतलब है कि बुधवार को सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के गणित और 12वीं केअर्थशास्त्र के पर्चे को रद्द कर दिया है. अब बोर्ड इन दोनों विषयों की परीक्षा दोबारा लेगा.बोर्ड इन परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द ही करेगा.मानव संसाधन मंत्री जावड़ेकर ने बताया था, कि हमें जानकारी मिली है कि पेपर वॉट्सएप से आधे घंटे पहले ही लीक हुआ था. खबरों के अनुसार पर्चे लीक करने में पुलिस ने दिल्ली के एक कोचिंग संस्था पर शक जताया है.बता दें कि पेपर लीक मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकाश जावड़ेकर को बुलवाकर अपनी नाराजगी व्यक्त की थी. इसके बाद ही मानव संसाधन मंत्रालय और सीबीएसई सक्रिय हुए.

Related Articles

Back to top button