जीवनशैलीटॉप न्यूज़

…तो इसलिये महिलाओं से छोटी होती है पुरुषों की जिंदगी!

107694-couple-in-bedएजेन्सी/  न्यू यॉर्क: अमेरिका में पुरुषों पर हुए एक शोध में कई रोचक जानकारियां सामने आई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर पुरुषों की मौत महिलाओं से औसतन पांच वर्ष पहले हो जाती है। करीब 250 लोगों पर हुए अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने इसके पीछे वजह बताते हुए कहा कि ज्यादातर पुरुष अपनी समस्याओं के समाधान के लिए महिलाओं की तुलना में चिकित्सकों के पास कम जाते हैं। साथ ही वे महिला चिकित्सकों की तुलना में पुरुषों चिकित्सकों के पास जाना ज्यादा बेहतर समझते हैं।

पुरुषों के साथ यह है समस्या

अध्ययन में यह भी पता चला है कि पुरुष अपनी समस्या को पूरी ईमानदारी के साथ साझा डॉक्टर से साझा नहीं करते। पारंपरिक सोच रखने वाले पुरुषों का मानना है कि उन्हें अपनी भावनाओं को जाहिर करते वक्त सख्त, निडर और आत्मनिर्भर रहना चाहिए। ऐसे व्यक्ति अपनी सेहत संबंधी परेशानियों को नजरअंदाज करना ही ठीक समझते हैं। शोधकर्ताओं की टीम में शामिल एक सदस्य ने कहा- ‘हम जिस प्रश्न का उत्तर दे रहे हैं, वह यह है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मौत पहले क्यों होती है? देखा जाए तो पुरुषों की मौत महिलाओं से औसतन पांच वर्ष पहले हो जाती है। शारीरिक भिन्नताओं से इसकी व्याख्या संभव नहीं।’

महिला चिकित्सकों के साथ बेहिचक साझा करनी चाहिये समस्या

रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर पुरुषों ने महिला चिकित्सकों की बजाय पुरुष चिकित्सकों के पास जाना बेहतर समझा क्योंकि उनके अनुसार महिलाओं की तुलना में पुरुष चिकित्सक अधिक सक्षम होते हैं। साथ ही शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि पुरुषों की इस प्रतिक्रिया से साफ है कि वह अपनी कमी या निर्भरता को किसी अन्य पुरुष के सामने जाहिर नहीं करना चाहते हैं, जिसमें पुरुष चिकित्सक भी शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने इसी क्रम में समान प्रश्नों पर 250 महिलाओं से भी बात की। इससे यह निष्कर्ष सामने आया कि पुरुषों को महिला चिकित्सकों के साथ अपनी परेशानियों को बिना किसी हिचकिचाहट और शर्म के साथ साझा करना चाहिए और इससे उनकी स्थिति या स्तर को कोई नुकसान नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button